Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में 24 वर्षीय हिंदू लड़की का शादी मंडप से अपहरण, धर्म परिवर्तन के बाद निकाह

रविवार को एक और हिंदू लड़की का पहले शादी के मंडप से अपहरण किया गया और उसके बाद धर्म परिवर्तन कर उसका विवाह करने का मामला उजागर हुआ है।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 03:06 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 03:30 PM (IST)
पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में 24 वर्षीय हिंदू लड़की का शादी मंडप से अपहरण, धर्म परिवर्तन के बाद निकाह
पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में 24 वर्षीय हिंदू लड़की का शादी मंडप से अपहरण, धर्म परिवर्तन के बाद निकाह

इस्‍लामाबाद, एजेंसी । पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में एक और हिंदू धर्मांतरण का मामला सामने आया है। रविवार को एक और हिंदू लड़की का पहले शादी के मंडप से अपहरण किया गया और उसके बाद धर्म परिवर्तन कर उसका विवाह करने का मामला उजागर हुआ है। कराची से लगभग 215 किलोमीटर दूर 24 वर्षीय हिंदू युवती का अपहरण कर पहले उसका धर्म परिवर्तन कराया गया और उसके बाद स्‍थानीय पुलिस अधिकारियों की देखरेख में जबरन उसका विवाह कराया गया।

loksabha election banner

खबरों के अनुसार हिंदू युवती भारती बाई का जबरन इस्लाम धर्म में परिवर्तिन कराया गया और बाद में एक मुस्लिम व्यक्ति से शादी कराई गई। दरअसल, भारती की शादी यहां के हला शहर में एक हिंदू व्यक्ति से होनी थी। लेकिन शादी के दिन अज्ञात हमलावरों ने कार्यक्रम स्थल पर पत्थर बरसाए और उसका अपहरण कर लिया। भारती बाई के पिता किशोर दास ने कहा कि उनकी बेटी की शादी की रस्म चल रही थी, जब शाहरुख गुल नाम का अपहरणकर्ता पुलिसकर्मियों के साथ साथ आया और उनकी बेटी को उठा ले गया। शाहरुख के साथ कई और लोग भी थे। 

बाद में भारती को हिंदू की जगह इस्लाम धर्म में परिवर्तन कराया गया। शाहरुख गुल से शादी के दस्तावेज सोशल मीडिया पर वायरल हुए। इस्लाम में परिवर्तित होने के बाद भारती का नया नाम बुशरा है। कराची के अल्लामा मुहम्मद यूसुफ बनुरी शहर में स्थित जमीयत-उल-उलूम इस्लामिया ने भारती के धर्मांतरण के प्रमाण पत्र जारी किए, जबकि उनका धर्मांतरण मुफ्ती अबू बकर सईद उर रहमान द्वारा देखा और प्रमाणित किया गया था। बता दें कि पाकिस्तान के सिंध प्रांत में जहां हाल के दिनों में अपहरण, धर्म परिवर्तन और युवा हिंदू लड़कियों की शादी के कई मामले सामने आए हैं, रविवार को एक और मामला सामने आया।

पाकिस्‍तान में हिंदू अल्‍पसंख्‍यकों का उत्‍पीड़न निरंतर जारी है। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू मंदिर को निशाना बनाया गया। यहां उग्र भीड़ ने मंदिर में तोड़फोड़ की और मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया। इसके पूर्व सिंध में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर कुछ कट्टपंथी समूहों ने पत्‍थरबाजी की थी। इसके अलावा सिंध प्रांत में हिंदू लड़कियों के अपहरण और जबरन धर्म परिवर्तन की खबरें भी आती रही है। 

उधर, पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत में एक हिंदू मंदिर पर कुछ लोगों ने हमला किया और तोड़फोड़ की। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री कश्‍मीर को लेकर भारत सरकार पर निशाना साधते रहे हैं। उन्‍होंने कई दफे यह आरोप लगाया है कि भारत में अल्‍पसंख्‍यकों के खिलाफ उत्‍पीड़न हो रहा है। जबकि खुद उनके देश में अल्पसंख्यकों के साथ उत्पीड़न की खबरें कम होती नहीं दिख रही हैं। कुछ दिन पहले ही ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हुई पत्थरबाजी की निंदा पूरी दुनिया में हुई थी। अब इससे पहले सितंबर महीने में भी सिंध में ही एक और हिंदू मंदिर में कट्टरपंथियों ने तोड़फोड़ की थी। 

अमेरिका के बयान के बाद पाक संभला तो ठीक नहीं तो...! चीन भी सवालों के कटघरे में खड़ा

यहां भारत के शेषनाग से मुकाबले को तैयार हुई हैं कई देशों की बर्फ से बनी कलाकृतियां 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.