Move to Jagran APP

पाक ने आखिरकार हाफिज के जमात-उद-दावा और एफएएफ को किया प्रतिबंधित

पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी अधिनियम-1997 के तहत यह कार्रवाई की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 10:50 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 07:10 AM (IST)
पाक ने आखिरकार हाफिज के जमात-उद-दावा और एफएएफ को किया प्रतिबंधित
पाक ने आखिरकार हाफिज के जमात-उद-दावा और एफएएफ को किया प्रतिबंधित

इस्लामाबाद (एएनआइ)। पाकिस्तान ने आखिरकार आज आतंकी संगठन जमात-उद-दावा और उसके सहयोगी संगठन फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन को बैन कर दिया। जमात-उद-दावा मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का संगठन है। पाकिस्तान के आंतरिक मामलों के मंत्रालय ने आतंकवाद विरोधी अधिनियम-1997 के तहत यह कार्रवाई की है।

loksabha election banner

सोमवार तक एनसीटीए की वेबसाइट पर इन संगठनों को निगरानी संगठनों की सूची में रखा गया था। इसके बाद आज (मंगलवार) ही इन्हें प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाला गया है। इससे पहले पाकिस्तान आतंकी मसूद अजहर के भाई और बेटे समेत 44 लोगों को हिरासत में ले चुका है।

इससे पहले खबर आई थी कि जमात-उद-दावा (जेयूडी) और इसकी इकाई फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को इमरान खान की सरकार ने प्रतिबंधित नहीं किया है, बल्कि इन्हें निगरानी संगठनों की सूची में रखा गया है।

दरअसल, पाकिस्तान सरकार के राष्ट्रीय आतंकवाद रोधी प्राधिकरण (एनसीटीए) की वेबसाइट के मुताबिक, जेयूडी और एफआईएफ संगठन आतंकवाद रोधी अधिनियम 1997 की दूसरी अनुसूची की धारा 11-डी-(1) के तहत गृह मंत्रालय की निगरानी में हैं। यह वेबसाइट सोमवार को ही अपडेट हुई थी। एनसीटीए की वेबसाइट कहती है कि जेयूडी और एफआईएफ को निगरानी में रखने वाले संगठनों की सूची में डालने की अधिसूचना 21 फरवरी को जारी की गई है।

पाकिस्तान में प्रतिबंधित संगठनों की सूची

दरअसल, 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर फिदायीन हमले के बाद आतंकी समूहों पर लगाम लगाने के वैश्विक दबाव बढ़ने के बीच पाकिस्तान सरकार ने 21 फरवरी को जेयूडी और एफआईएफ को प्रतिबंधित करने का ऐलान किया था। इस हमले में 40 सीआरपीएफ कर्मियों की मौत हो गई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.