Move to Jagran APP

भूकंप से पाकिस्‍तान में सड़कें टूटीं, दरारों में समाईं गाड़ियां, 26 की मौत; 300 से ज्‍यादा घायल

Earthquake in Pakistan 2019 उत्तरी पाकिस्तान में मंगलवार को आए भूकंप से 26 लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा घायल हो गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.8 बताई गई है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 05:29 PM (IST)Updated: Wed, 25 Sep 2019 12:14 AM (IST)
भूकंप से पाकिस्‍तान में सड़कें टूटीं, दरारों में समाईं गाड़ियां, 26 की मौत; 300 से ज्‍यादा घायल
भूकंप से पाकिस्‍तान में सड़कें टूटीं, दरारों में समाईं गाड़ियां, 26 की मौत; 300 से ज्‍यादा घायल

 मुजफ्फराबाद, रायटर। Earthquake in Pakistan : उत्तरी पाकिस्तान में मंगलवार को आए भूकंप से 26 लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा घायल हो गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.8 बताई गई है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गुलाम कश्मीर के न्यू मीरपुर के समीप था। भूकंप से सबसे ज्यादा तबाही मीरपुर में ही हुई है। भूकंप का केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे था। पाकिस्तान के विज्ञान मंत्री फवाद चौधरी ने भूकंप की तीव्रता 7.1 बताई है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लेने गए प्रधानमंत्री इमरान खान ने लोगों की जान जाने पर गहरा दुख व्यक्त किया है। संबंधित विभागों से भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में तत्काल सहायता मुहैया कराने को कहा है।

loksabha election banner

 2005 में मारे गए थे 73,000 से अधिक लोग 

8 अक्टूबर 2005 को 7.6 तीव्रता के भूकंप से पाकिस्‍तान प्रभावित हुआ था, जिसमें 73,000 से अधिक लोग मारे गए थे और लगभग 35 लाख लोग बेघर हो गए थे। इसमें मुख्‍य रूप से गुलाम कश्‍मीर से प्रभाव‍ित हुआ था। 

घायलों में कई हालत नाजुक 

जिला आयुक्त मुहम्मद तैय्यब ने कहा कि तीन बच्चों सहित 20 लोगों की मौत हो गई है। जिला पुलिस प्रमुख इरफान सलीम ने कहा कि 300 से ज्यादा घायल हुए हैं। अस्पताल से फोन पर पुलिस प्रमुख ने कहा, 'मैं अभी अस्पताल में हूं। घायलों में कई की स्थिति नाजुक है।' पाकिस्तान सशस्त्र बल के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट किया है कि हेलीकॉप्टर और मेडिकल टीम के साथ सेना का दस्ता रवाना हो गया है। गुलाम कश्मीर के प्रधानमंत्री राजा फारूक हैदर ने कहा कि हमारी पूरी चिंता अभी बचाव अभियान तेज करने की है। कई लोग वहां फंसे हैं जिन्हें तत्काल मदद की जरूरत है। हम अपनी ओर से लोगों की मदद के लिए अपने सभी संसाधनों को रख रहे हैं।

नहर का तटबंध टूटा, आसपास के गावों में पानी घुसा 

मीरपुर में अपर झेलम नहर का तटबंध टूट गया है। उसका पानी आसपास के गावों में पानी घुस गया है। यह नहर पाकिस्‍तान की सबसे बड़ी नहरों में से एक है। नहर के रास्‍ते में आने वाले लोगों को अलर्ट कर दिया है। ताजा जानकारी के अनुसार मंगला डैम से नहर की सप्‍लाई रोक दी गई है, ताकि कम नुकसान हो सके। इस नहर से 10 से 15 गांव प्रभावित हुए हैं। राहत बचाव कार्य में बाधा आ रही है क्‍योंकि मुख्‍य सड़क टूट गई है। 

नहर पर बना एक पुल भी टूटा है और आसपास के गांवों में अब नहर का पानी भरने का भी खतरा है। पाकिस्तान के जियो न्यूज चैनल के मुताबिक नहर के किनारे करीब 20 गांव बसे हैं, जहां काफी लोग भूकंप के चलते मुश्किल में फंस सकते हैं।

कई शहरों में महसूस किए गए झटके 

जियो टीवी के मुताबिक, भूकंप के कारण पाकिस्‍तान के इस्लामाबाद, रावलपिंडी, मुर्री, झेलम, चारसद्दा, स्वात, खैबर, एबटाबाद, बाजौर, नौशेरा, मनसेहरा, बत्तग्राम, तोगर और कोहितान में तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण प्रभावित क्षेत्रों में लोग सड़कों पर निकल गए। कई जगहों पर घरों के ध्‍वस्‍त होने की खबर है। 

 

पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकार के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अफजल ने कहा कि सबसे ज्यादा तबाही झेलम और मीरपुर के बीच में मची है। झेलम उत्तर पूर्वी पाकिस्तान में इस्लामाबाद से करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। गुलाम कश्‍मीर के प्रधानमंत्री राजा फारूख हैदर मंगलवार को लाहौर का दौरा कर रहे थे, वह अपना दौरा छोड़कर गुलाम कश्‍मीर आ गए हैं।  

इसे भी पढ़ें: Earthquake in North India: पाकिस्तान में तबाही का मंजर, दिल्ली तक हिली धरती, घरों से बाहर निकले लोग

इसे भी पढ़ें: Earthquake in Pakistan: भूकंप आ जाए तो इस तरह बचाएं अपनी जान, लेकिन ये काम न करें

इसे भी पढ़ें: देश की राजधानी दिल्ली में आया बड़ा भूकंप तो 80 लाख लोगों की जाएगी जान!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.