Move to Jagran APP

Earthquake in Pakistan: पाकिस्तान में अचानक कांपी धरती, जोरदार भूकंप से सहम उठी राजधानी इस्लामाबाद की आवाम, जानें तीव्रता

Earthquake in Pakistan पाकिस्तान से भूकंप की खबर सामने आई है। देश की राजधानी इस्लामाबाद समेत पाकिस्तान के कई हिस्सों में बुधवार को जोर का झटका महसूस हुआ। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.7 महसूस किए गए। अब तक किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है। भूकंप के झटके इस्लामाबाद रावलपिंडी पेशावर स्वात मलकंद उत्तरी वजीरिस्तान सहित कई क्षेत्रों में महसूस किए गए।

By Agency Edited By: Babli Kumari Wed, 19 Jun 2024 03:12 PM (IST)
एक बार फिर भूकंप से हिला पाकिस्तान (प्रतिकात्मक फोटो)

पीटीआई, इस्लामाबाद। पाकिस्तान के राजधानी इस्लामाबाद समेत पाकिस्तान के कई हिस्सों में बुधवार को 4.7 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि, अभी तक किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र के अनुसार, अफगानिस्तान के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र में भूकंप का केंद्र और 98 किलोमीटर की गहराई पर भूकंप के झटके इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर, स्वात, मलकंद, उत्तरी वजीरिस्तान, पाराचिनार, लोअर दीर, हंगू, चरसद्दा और स्वाबी समेत कई क्षेत्रों में महसूस किए गए।

इस महीने पहले भी आ चुका है भूकंप

पाकिस्तान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं क्योंकि यह देश भारतीय और यूरेशियन टेक्टोनिक प्लेटों की सीमा पर स्थित है। दक्षिण एशिया के बड़े हिस्से भूकंपीय रूप से सक्रिय हैं क्योंकि भारतीय टेक्टोनिक प्लेट उत्तर की ओर यूरेशियन प्लेट में घुसती है। इस महीने की शुरुआत में, कराची के कुछ हिस्सों में 3.2 तीव्रता का भूकंप आया था।

मई के महीने में भी आया था भूकंप

2 मई को, 2.3 तीव्रता वाले भूकंप ने गदप टाउन, कटोहर और मलीर जिले के आस-पास के इलाकों सहित महानगर के कुछ हिस्सों को हिला दिया। 13 मार्च को, 5.3 तीव्रता के भूकंप ने पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा प्रांतों के विभिन्न क्षेत्रों को हिला दिया। बता दें कि साल 2005 में पाकिस्तान में एक घातक भूकंप आया था, जब 7.4 तीव्रता के भूकंप ने 74,000 से अधिक लोगों की जान ले ली थी।

यह भी पढ़ें- Hajj Pilgrims Death: मक्का में 52 डिग्री तक पहुंचा पारा, भीषण गर्मी ने ली 550 हज यात्रियों की जान