Move to Jagran APP

पाकिस्तान पर वायरस की दोहरी मार, कोरोना के साथ पोलियो के आ रहे नए मामले

पाकिस्तान में फैल रहे कोरोना वायरस महामारी के बीच वहां पोलियो वायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 01:37 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 01:37 PM (IST)
पाकिस्तान पर वायरस की दोहरी मार, कोरोना के साथ पोलियो के आ रहे नए मामले
पाकिस्तान पर वायरस की दोहरी मार, कोरोना के साथ पोलियो के आ रहे नए मामले

इस्लामाबाद, एएनआइ। एक तरफ पाकिस्तान में जहां स्वास्थ्य अधिकारियों को कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों की संख्या में आई अचानक बढ़ोतरी से निपटना मुश्किल हो रहा है, वहीं देश में अब पोलियो वायरस के कई नए मामले सामने आए हैं। इसकी वजह से कोरोना के संकट से जूझ रहे पाकिस्तान की हालत और खराब हो गई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 1600 हो गई है, जबकि 17 लोग दम तोड़ चुके हैं।

prime article banner

डॉन न्यूज के मुताबिक पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम हिस्से में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में पोलियो से पीड़ित तीन लड़कों को लकवा मार गया है। इस मामलों के बाद इस साल पाकिस्तान में पोलियो के मामलों की संख्या बढ़कर 36 हो गई है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के लिए काम करने वाले एक अधिकारी ने पुष्टि करते हुए कहा कि पोलियो वायरस से संक्रमित तीन लोगों में से लक्की मारवाट जिले का रहने वाला एक नौ महीने का बच्चा भी शामिल है, जिसके ऊपरी शरीर के दाहिने हिस्से को लकवा मार गया है।

पोलियो एक अत्यधिक संक्रामक रोग है जो की पोलियो वायरस के कारण होता है। यह मुख्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है। पोलियो वायरस नर्वस सिस्टम पर हमला करता है, जिसकी वजह से पूरे शरीर में लकवा मार जाता है। यहीं नहीं गंभीर परिस्थितियों में पीड़ित की मृत्यु भी हो सकती है।

पोलियो का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। बच्चों को इस गंभीर बीमारी से बचाने के लिए टीकाकरण ही सबसे प्रभावी तरीका है। पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को हर साल टीका लगाया जाता है। 2019 में पाकिस्तान में लोगों ने अपने बच्चों को इसका टीका लगवाने से मना कर दिया था, जिसके बाद यहां पोलियो के मामलों में अचानक बढ़ोतरी दर्ज की गई थी।                                                           

बता दें कि पोलियो को दुनिया से काफी हद तक खत्म कर दिया गया है, लेकिन पाकिस्तान और अफगानिस्तान में अभी भी इसके मामले दर्ज किए जा रहै हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 2014 में पाकिस्तान पर पोलियो से जुड़ा यात्रा प्रतिबंध लगाया था। तब से विदेश यात्रा करने वाले हर पाकिस्तानी नागरिक को पोलियो टीकाकरण का प्रमाण पत्र दिखाना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.