पेशावर, प्रेट्र। पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार ने बंटवारे से पहले बनीं 25 इमारतों को खरीदने का फैसला किया है। इनमें बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर और ट्रेजडी किंग दिलीप कुमार के पुश्तैनी घर भी शामिल हैं। इन इमारतों को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जा चुका है।

राज कपूर का पुश्तैनी घर यहां के किस्सा ख्वानी बाजार क्षेत्र में स्थित है। इसे कपूर हवेली के नाम से जाना जाता है। इसे 1918 से 1922 के बीच राज कपूर के दादा दीवान बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था। राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर का जन्म इसी घर में हुआ था। प्रांतीय सरकार इसे राष्ट्रीय धरोहर घोषित कर चुकी है। प्रसिद्ध अभिनेता और ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर भी प्रांत के इसी हिस्से में स्थित है। इसे 2014 में नवाज शरीफ सरकार के समय राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया गया था।

सूत्रों ने बताया कि प्रांतीय सरकार ने ऐतिहासिक महत्व वाली और बंटवारे से पहले बनी ऐसी 25 इमारतों को खरीदने के लिए 61 करोड़ रुपये का बजट तय किया है। पुरातत्व विभाग को इन इमारतों के टिकाऊपन पर रिपोर्ट तैयार करने के लिए 70 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा। रिपोर्ट की मंजूरी के बाद इन्हें खरीदने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। यहां कुल 77 इमारतें ऐसी हैं जिन्हें राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जा चुका है। इनमें से 52 इमारतें पहले से ही सरकार के मालिकाना हक में हैं, जबकि 25 इमारतों पर निजी लोगों का स्वामित्व है।

Posted By: Tanisk

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस