लाहौर, एएनआइ/ आइएएनएस। पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को लंदन के लिए रवाना हो सकते है। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के एक नेता ने स्थानीय मीडिया के हवाले से यह जानकारी दी है। पाकिस्तान के द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने नेता के हवाले से बताया कि, 'नवाज शरीफ के बेटे हुसैन ने मंगलवार के लिए एक एयर एंबुलेंस बुक कर दी है, जो सीधा लाहौर पहुंचेगी और डॉक्टरों के आदेश के बाद वह उसी दिन लंदन के लिए रवाना हो जाएंगे।'

पार्टी के नेता ने आगे कहा, 'फैसले के मुताबिक शरीफ के साथ उनके भाई शहबाज शरीफ और डॉक्टर अदनान खान भी जाएंगे। इसके साथ ही रविवार को इस बात पर निर्णल लिया जाएगा कि शरीफ के साथ और कौन जा सकता है।

पंजाब में पीएमएल-एन की प्रवक्ता आजमा बुखारी ने कहा कि फिलहाल डॉक्टर शरीफ की कई तरह की बीमारियों का इलाज कर रहे हैं, जिनमें ब्लड प्रेशर, डाइबिटिज और इनमें सबसे खतरनाक Immune Therobocytopenic purpora(ITP) शामिल है। इन बीमारियों की वजह से शरीफ, विमान की यात्रा करने के लिए फिट नहीं है।

इससे पहले नवाज शरीफ को उनके इलाज के लिए चार हफ्ते के लिए विदेश जाने की इजाजत मिल गई। लाहौर उच्च न्यायालय ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को इलाजके लिए चार सप्ताह के लिए विदेश यात्रा की अनुमति दी है। लाहौर हाईकोर्ट ने साथ ही कहा कि यह अवधि मेडिकल रिपोर्टों के आधार पर बढ़ाई भी जा सकती है। हाईकोर्ट के इस फैसले से पाकिस्तानी पीएम इमरान खान को बड़ा झटका भी लगा है।

समाचार एजेंसी डॉन की खबर के मुताबिक, यह इमरान सरकार के लिए एक झटका है, जिसने शरीफ की यात्रा के लिए क्षतिपूर्ति बांड की शर्त रखी थी, अदालत ने शनिवार को आदेश दिया कि वह शरीफ का नाम एक्जिट कंट्रोल लिस्ट (ईसीएल) से हटाएं।

चार हफ्ते की मिली इजाजत

अदालत के आदेश में कहा गया, 'शरीफ को चार सप्ताह के लिए अंतरिम व्यवस्था के रूप में विदेश यात्रा की अनुमति एक बार दी गई है और वह डॉक्टरों द्वारा प्रमाणित किए जाने पर वापस लौट आएंगे कि उन्होंने अपना स्वास्थ्य वापस पा लिया है और पाकिस्तान लौटने के लिए फिट हैं।'

हाईकोर्ट ने दी अनुमति

दो न्यायाधीशों की पीठ ने शनिवार सुबह 11 बजे याचिका पर सुनवाई शुरू की और कई बार ब्रेक और आगे आने के बाद शाम करीह 6 बजे फैसला दिया। पीएमएल-एन के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने इस फैसले को स्वीकार किया और एक वचन पर हस्ताक्षर किए जिसमें कहा गया था कि वह चार सप्ताह के भीतर या डॉक्टरों द्वारा प्रमाणन पर अपने भाई की वापसी सुनिश्चित करेंगे कि उन्होंने अपना स्वास्थ्य वापस पा लिया है और वह पाकिस्तान वापस लौटने के लिए फिट हैं।

शहबाज शरीफ ने कहा

शहबाज शरीफ द्वारा हस्ताक्षरित दस्तावेज में कहा गया है, 'मैं आगे इस अदालत के रजिस्ट्रार को दूतावास द्वारा विधिवत नोट किए गए डॉक्टर की आवधिक मेडिकल रिपोर्ट प्रदान/भेजने का कार्य करता हूं।' शहबाज शरीफ ने कहा कि एक एयर एम्बुलेंस नवाज शरीफ, इम्यून सिस्टम डिसऑर्डर से ग्रसित हैं, उन्हें एक एयर एंबुलेंस ले जाएगी। उनके सोमवार को लंदन जाने की संभावना है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी विदेश मंत्री कुरैशी फैला रहे झूठ, कहा- भारत कर सकता है False Flag Operation

इसे भी पढ़ें: भारतीय विदेश मंत्री की दो टूक: पहले दाऊद और हाफ‍िज को सौंपे PAK, तब होगी बातचीत

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस