Move to Jagran APP

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय

पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोप तय किए गए हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 07 Aug 2020 07:33 AM (IST)Updated: Fri, 07 Aug 2020 07:33 AM (IST)
पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय
पाकिस्तान में विपक्ष के नेता शहबाज शरीफ और उनके बेटे के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप तय

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान की एक अदालत ने नेशनल असेंबली में नेता प्रतिपक्ष शहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा शहबाज के खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोप तय कर दिए हैं। दूसरी ओर लाहौर जवाबदेही अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ भूमि आवंटन के एक मामले में जमानती वारंट जारी किया है। पूर्व प्रधानमंत्री अभी इलाज के लिए लंदन गए हुए हैं। भूमि आवंटन का यह मामला जियो मीडिया ग्रुप के मालिक मीर शकीलुर रहमान से संबंधित है।

loksabha election banner

लाहौर की जवाबदेही कोर्ट ने शहबाज शरीफ के खिलाफ चिनोट में 2014 में एक नाले के निर्माण में करदाताओं के पैसे का इस्तेमाल करने के मामले में आरोप निर्धारित कर दिए। इससे उनके बेटे द्वारा संचालित कारोबार को लाभ पहुंचा। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो ने आरोप लगाया है कि अपने परिवार के कारोबार को मुनाफा पहुंचाने के लिए जनता के धन का इस्तेमाल किया गया। मामले में नेता विपक्ष के बेटे हमजा शहबाज के खिलाफ भी आरोप निर्धारित किए गए हैं। वह अभी न्यायिक हिरासत में है और पंजाब असेंबली में नेता प्रतिपक्ष है।

इससे पहले पिछले महीने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शहबाज शरीफ कोरोना वायरस (COVID-19)से संक्रमित हो गए थ। शहबाज शरीफ से पहले पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी और रेल मंत्री शेख राशिद अहमद समेत कई नेता कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं।

शहबाज़ शरीफ ने साल 2013 से 2018 तक राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया। बता दें कि शहबाज शरीफ अपने बड़े भाई और तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अयोग्य घोषित किए जाने के बाद पीएमएल-एन के अध्यक्ष बने थे। इससे पहले एनएबी ने 9 अप्रैल 2017 को शहबाज़ को पूछताछ के लिए समन भेजा था, लेकिन वो नहीं पहुंचे और उन्होंने अगली तारीख देने की मांग की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.