Move to Jagran APP

Coronavirus: पाकिस्तान ने चीन से चिकित्सा उपकरणों को लेने के लिए खोला बॉर्डर

बताया गया कि यह सब सामान जीबी मुख्यमंत्री हफीजुर रहमान द्वारा शिनजियांग क्षेत्र के राज्यपाल को प्रांत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए गए अनुरोध के बाद मिलने वाला है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 03:00 PM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 03:00 PM (IST)
Coronavirus: पाकिस्तान ने चीन से चिकित्सा उपकरणों को लेने के लिए खोला बॉर्डर
Coronavirus: पाकिस्तान ने चीन से चिकित्सा उपकरणों को लेने के लिए खोला बॉर्डर

इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान ने शुक्रवार को अपने दोस्त चीन के साथ एक दिन के लिए अपनी सीमाएं खोल दी ताकि देश में बढ़ते कोरोना वायरस के प्रकोप से लड़ने के लिए चीनी चिकित्सा उपकरण की आपूर्ति की जा सके। बता दें कि पाकिस्तान में इस दौरान कोरोना वायरस से पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,235 तक पहुंच चुकी है। इनमें 9 लोगों की जान जा चुकी है।

loksabha election banner

चीन ने गुरुवार को पाकिस्तान से कहा था कि वह दोनों देशों के बीच शुक्रवार को एक दिन के लिए सीमा खोले, ताकि कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के लिए चिकित्सा आपूर्ति देश में पहुंचाई जा सके। पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 429 रोगियों के साथ शीर्ष पर सिंध प्रांत के साथ पुष्टि किए गए मामलों की कुल संख्या लगभग 1,235 हो गई है।

पंजाब, सबसे बड़े प्रांत में 408, खैबर-पख्तूनख्वा (KP) में 147, बलूचिस्तान में 131, गिलगित-बाल्टिस्तान (GB) 91, इस्लामाबाद में 27 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) में 2 मरीज हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, 9 मरीजों की मौत हो गई है, 23 लोग रीकवर हो चुके है और 7 की हालत गंभीर है।

बता दें कि ख़ुंजराब दर्रा आमतौर पर 1 अप्रैल को खोला जाता है जो उस हिस्से में सर्दियों के अंत का प्रतीक है, लेकिन COVID-19 के वैश्विक प्रकोप के कारण, पाकिस्तान और चीन के बीच सीमा अनिश्चित काल के लिए बंद कर दी गई थी। डॉन के मुताबिक, चीनी दूतावास ने विदेश मंत्रालय को लिखे पत्र में कहा कि चीन के झिंजियांग उइगर स्वायत्त क्षेत्र के गवर्नर गिलगित-बाल्टिस्तान को चिकित्सा सामग्री का सामान देना चाहते हैं।

पत्र के अनुसार, गवर्नर ने वायरस से लड़ने के लिए मुख्य रूप से चीन में डॉक्टरों और पैरामेडिक्स द्वारा इस्तेमाल किए गए चिकित्सा उपकरण पाकिस्तान को दिए जाएंगे। बताया गया था कि इनमें 200,000 साधारण फेस मास्क, 2,000 एन -95 फेस मास्क, पांच वेंटिलेटर, 2,000 परीक्षण किट और 2,000 मेडिकल सुरक्षात्मक कपड़े पाकिस्तान को दिए जा सकते हैं। बताया गया कि यह सब सामान जीबी मुख्यमंत्री हफीजुर रहमान द्वारा शिनजियांग क्षेत्र के राज्यपाल को प्रांत में कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए गए अनुरोध के बाद मिलने वाला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.