इस्लामाबाद, प्रेट्र। Coronavirus in Pakistan, पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।शनिवार को पाकिस्तान में कोरोना के मामले 1408 तक पहुंच गए हैं। वहीं पाकिस्तान में 11 मौतें भी हुई हैं। पाकिस्तान का पंजाब प्रांत को घातक कोरोना वायरस संक्रमण का नया केंद्र बन गया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कुल संक्रमितों में से सात गंभीर हालत में हैं।अधिकांश संक्रमित लोग ईरान से वापस लौटे थे, जहां 2300 से अधिक लोगों की मौत हुई है और  30,000 से अधिक मामले हैं। पंजाब में शनिवार को कुल 490 कोरोना वायरस के मामले दर्ज किए, वही शुक्रवार को 419 मामले दर्ज किए गए थे। यह आंकड़ा सिंध के 457 मामलों की संख्या को पार कर गई। पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पहले कोरोना वायरस के पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई थी।

पंजाब में 490 मामलों में से सबसे अधिक 207 डेरा गाजी खान जिले से सामने आए।खैबर पख्तूनख्वा ने 180 मामले दर्ज किए, बलूचिस्तान ने 133, गिलगित-बाल्टिस्तान ने 107 मामले दर्ज किए, जबकि इस्लामाबाद में यह 39 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में 2 मामले दर्ज किए गए।पच्चीस लोग अब तक ठीक भी हो चुके हैं।पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सीएं बुज़दार ने ट्वीट किया कि फ़ैसलाबाद में एक 22 वर्षीय COVID ​​-19 मरीज की मौत हो गई, जिससे सूबे में बीमारी के कारण होने वाली मौतों की कुल संख्या पांच हो गई।

इस बीच, स्वास्थ्य सलाहकार ज़फ़र मिर्ज़ा ने कहा कि आठ चीनी डॉक्टरों की एक टीम कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा करने के लिए पाकिस्तान पहुंचेगी। वे स्थानीय डॉक्टरों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे।

इस बीच पाकिस्तान में बढ़ते कोरोना वायरस मामलों के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने जरूरी वस्तुओं पर लगे राष्ट्रव्यापी प्रतिबंध को हटा दिया है। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए खाद्य-संबंधित उद्योगों को खोलने की अनुमति देने का भी निर्णय लिया है।

Posted By: Shashank Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस