Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या 19 हुई, दक्षिण कोरिया में भारी बढ़ोतरी, कुल 7,755 मामले

बलुचिस्‍तान प्रांत में पहले केस की पुष्टि के साथ ही पाकिस्‍तान में संक्रमण के कुल मामलों की संख्‍या 19 हो गई है। वहीं दक्षिण कोरिया में संक्रमण तेजी से बढ़ा है...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 11 Mar 2020 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2020 05:23 PM (IST)
पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या 19 हुई, दक्षिण कोरिया में भारी बढ़ोतरी, कुल 7,755 मामले
पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्‍या 19 हुई, दक्षिण कोरिया में भारी बढ़ोतरी, कुल 7,755 मामले

क्‍वेटा/सियोल, एजेंसियां। पाकिस्‍तान के बलुचिस्‍तान प्रांत में कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही पाकिस्‍तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्‍या बढ़कर 19 हो गई है। पाकिस्‍तानी अखबार डॉन के हवाले से समाचार एजेंसी एएनआइ ने रिपोर्ट दी है कि नया मरीज एक 12 साल का लड़का है जो अपने परिवार के साथ ईरान गया था और ताफ्तान सीमा से होकर लौटा है। बच्‍चे को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। वहीं समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, दक्षिण कोरिया में बीते पांच दिन में कोरोना वायरस के मामलों में पहली बार बढ़ोतरी देखी गई है।

loksabha election banner

बलुचिस्‍तान सरकार के प्रवक्‍ता लियाकत शाहवानी (Liaquat Shahwani) ने बताया कि बच्‍चे को फातिमा जिन्‍ना अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। बच्‍चे के परिजनों की जांच की जा रही है। वहीं सिंध के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कहा है कि कोरोना वायरस के दो और मामलों की पुष्टि हुई है। इस तरह अकेले सिंध प्रांत में ही कोरोना वायरस के 15 मामले रिपोर्ट किए गए हैं। सिंध प्रांत के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की मानें तो एक मरीज सीरिया से दोहा होते हुए आया है जबकि बाकी ईरान से दुबई होते हुए पाकिस्‍तान लौटे हैं। सिंध की सरकार ने वायरस को फैलने से रोकने के उपायों पर बैठक की है।

सिंध सरकार (Sindh government) ने लोगों से भीड़ भरी जगहों पर जाने से बचने का सुझाव दिया है। यही नहीं प्रांतीय सरकार कराची एयरपोर्ट पर वायरस स्‍क्रीनिंग सेंसर लगाने की योजना बना रही है। समाचार एजेंसी एएनआइ की मानें तो एशिया में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार इजाफा देखा जा रहा है। चीन के वुहान शहर से फैला यह वायरस अब दुनिया के 105 देशों में फैल गया है। दुनिया भर में इस वायरस के 115,000 से अध‍िक मामले सामने आए हैं जबकि लगभग 4,000 लोगों की संक्रमण के चलते मौत हो गई है।

वहीं दक्षिण कोरिया में बीते पांच दिन में कोरोना वायरस के मामलों में पहली बार वृद्धि देखी गई है। चीन के बाद दक्षिण कोरिया ही वह मुल्‍क है जहां कोरोना वायरस के बड़ी संख्या में मामले सामने आए हैं। कोरियाई सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (KCDC) ने बताया कि 242 नए मामलों के साथ कुल 7,755 केस सामने आए हैं। संक्रमण के कारण छह और लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या 60 तक पहुंच गई है। संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्‍कूलों में छुट्टियां तीन हफ्ते के लिए बढ़ा दी गई हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.