इस्लामाबाद, एएनआइ। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के मामले तेजी से एक बार फिर पाकिस्तान में बढ़ रहे हैं। पाकिस्तान में पिछले 24 घंटों के दौरान 694 नए COVID-19 के मामले दर्ज किए हैं। बता दें कि इसी के साथ कोरोना वायरस के संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1,536,479 हो गई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार इस बात की जानकारी दी है।

मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार-

  • पाकिस्तान में कोविड​​​​-19 से अब तक कुल 30,395 लोगों की मौत दर्ज हुई है, जबकि गुरुवार को वायरस से कोई और मौत रिपोर्ट नहीं की गई।
  • पाकिस्तान में ​​​​कोविड-19 के लिए 17,640 परीक्षण किए गए, जबकि सकारात्मकता दर 3.93 प्रतिशत है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान, इस्लामाबाद (एनआईएच) के आंकड़ों ने शुक्रवार सुबह बताया कि 19 फरवरी के बाद से यह उच्चतम सकारात्मकता अनुपात है, जब इसे 4.15 प्रतिशत दर्ज किया गया था। हालांकि, राहत देने वाली बात यह है कि पूरे देश में पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है। जियो न्यूज के अनुसार, COVID-19 के लगातर तेजी से मामलों को रोकने के लिए संघीय सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में राष्ट्रीय कमान और संचालन केंद्र (NCOC) को 'पूरी तरह से सक्रिय' करने का फैसला लिया था।

पीएम कार्यालय का बयान-

  • पीएम कार्यालय के एक बयान में कहा गया है कि प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ ने बढ़ते कोविड ​​​​-19 मामलों पर चिंता व्यक्त की है।
  • पीएम ने पाकिस्तान के कोरोना वायरस प्रतिक्रिया मंच को पुनर्जीवित करने के निर्देश जारी किया।
  • पीएम शरीफ ने जिला और प्रांतीय अधिकारियों को सख्त उपाय लागू करने और घातक वायरस को रखने के लिए कड़े कदम उठाने का आदेश दिया।

आपको बता दें कि इस्लामाबाद में भूकंप पुनर्निर्माण और पुनर्वास प्राधिकरण (ERRA) सचिवालय के अंदर स्थापित, NCOC की स्थापना मार्च 2020 में जानकारी एकत्र करने, विश्लेषण करने और संसाधित करने के लिए COVID-19 महामारी के मद्देनजर की गई थी। पाकिस्तान में, वर्तमान की बात करें तो 101 सक्रिय मामले हैं, जो दक्षिण एशियाई देश में गंभीर स्थिति में हैं। 

Edited By: Ashisha Rajput