Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान ने चीनी कंपनी को देश में बिना टैक्‍स के 23 साल तक काम करने की छूट दी

Chinese firm gets tax exemption in Pak पाकिस्‍तान की सरकार ने उन चीनी कंपनी को 23 साल तक कर में छूट देने का फैसला किया है जो ग्‍वादर पोर्ट पर काम कर रही हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 01:37 PM (IST)Updated: Wed, 09 Oct 2019 01:37 PM (IST)
पाकिस्‍तान ने चीनी कंपनी को देश में बिना टैक्‍स के 23 साल तक काम करने की छूट दी
पाकिस्‍तान ने चीनी कंपनी को देश में बिना टैक्‍स के 23 साल तक काम करने की छूट दी

इस्‍लामाबाद, आईएएनएस। कंगाली की कगार पर खड़े पाकिस्‍तान (Pakistan) को उबारने के लिए इमरान खान (Imran Khan) नित नई कवायदें कर रहे हैं। अब उनकी सरकार ने उन चीनी कंपनी को 23 साल तक कर में छूट देने का फैसला किया है जो ग्‍वादर पोर्ट पर काम कर रही हैं। पाकिस्‍तान के संघीय मामलों के मंत्री अली हैदर जैदी (Ali Haider Zaidi) ने मंगलवार को कहा कि सरकार ने ग्वादर पोर्ट में अपनी औद्योगिक इकाइयों की स्थापना के लिए चाइना ओवरसीज पोर्ट्स होल्डिंग कंपनी (China Overseas Ports Holding Company, COPHC) को 23 वर्षों के लिए कर में छूट दी है।

loksabha election banner

पाकिस्‍तानी अखबार डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, COPHC के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी झांग बाओहोंग (Zhang Baozhong) ने कहा कि इमरान खान की सरकार ने टैक्‍स में छूट देने के मसले का निराकरण कर दिया है। यह मसला पाकिस्‍तान की सरकार के समक्ष बीते सात वर्षों से लंबित था। उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि पाकिस्‍तान की इस पहलकदमी से वहां विदेशी निवेश लाने में सहूलियत होगी। उन्‍होंने कहा कि कंपनी तो पहले से ही ग्‍वादर पोर्ट पर काम कर रही थी लेकिन इस छूट से वहां दूसरे उपकरणों को स्‍थापित करने में आसानी होगी।

बता दें कि इमरान खान इन दिनों निवेश लाने के इरादे से चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग की शरण में हैं। वह अपने दौरे में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ पनबिजली, तेलशोधक कारखाने और इस्पात संयंत्र से जुड़ी बड़ी परियोजनाओं की स्थापना पर बात कर रहे हैं। ये परियोजनाएं चीन-पाकिस्तान इकोनोमिक कॉरीडोर (सीपीईसी) का हिस्सा होंगी। दरअसल, आर्थिक तंगी से गुजर रहे पाकिस्तान को पीईसी परियोजनाओं पर काम को आगे बढ़ाने में कठिनाई हो रही है। वह ऐसी परियोजनाओं पर कार्य शुरू करना चाहता है जिनमें राजस्व मिलने के साथ साथ रोजगार बढ़ने की संभावना हो।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.