Move to Jagran APP

मतदान के दौरान पाकिस्तान के क्वेटा में आत्मघाती हमला, 34 की मौत, 30 से अधिक घायल

पाकिस्तान में चल रहे आम चुनाव के बीच क्वेटा शहर में हुए आत्मघाती हमले में 34 लोगों की मौत हो गई जबकि 36 के घायल होने की खबर है।

By Srishti VermaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 12:16 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 02:06 PM (IST)
मतदान के दौरान पाकिस्तान के क्वेटा में आत्मघाती हमला, 34 की मौत, 30 से अधिक घायल
मतदान के दौरान पाकिस्तान के क्वेटा में आत्मघाती हमला, 34 की मौत, 30 से अधिक घायल

क्वेटा (एजेंसी)। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के क्वेटा शहर में हुए धमाके में करीब 34 लोगों की मौत हो गई जबकि 36 के घायल होने की खबर है। यह धमाका क्वेटा के पूर्वी बायपास के निकट हुआ। मरने वालों में पांच पुलिसकर्मी, दो बच्चे भी शामिल हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जानकारी के मुताबिक, बुधवार को क्वेटा में पूर्वी बायपास के निकट एक पोलिंग बूथ के बाहर यह आत्मघाती धमाका हुआ जिसमें पुलिसकर्मी सहित करीब 34 लोगों की मौत हो गई। मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

loksabha election banner

बचावकर्मियों ने बताया कि धमाका पेट्रोलिंग में तैनात एक पुलिस की गाड़ी में हुआ। बताया कि आत्मघाती हमलावर पोलिंग बूथ के अंदर घुसने का प्रयास कर रहा था लेकिन उसे बाहर ही पुलिसकर्मियों ने रोक लिया जिसके बाद उसने बूथ के बाहर ही खुद को उड़ा लिया।

सूचना मिलने के बाद बम निरोधक दस्ता घटनास्थल पर पहुंचा जहां से एक विस्फोटक ग्रेनेड बम बरामद किया गया। डीआईजी अब्दुल रज्जाक चीमा ने कहा कि घायलों को संदेमान प्रांतीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि इस दौरान अस्पताल में आपातकाल लागू कर दिया गया है। 

बताया जाता है कि पाकिस्तान सेना ने 3,70,000 सैन्यकर्मियों को चुनाव की सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किया गया है। इसके अलावा 450,00 अतिरिक्त पुलिस भी तैनात किए गए हैं। इसी बीच पीएमएल-एन नेता शाहबाज शरीफ ने क्वेटा ब्लास्ट की निंदा की। वहीं पीटीआई नेता इमरान खान ने भी घटना की कड़ी निंदा की।

इमरान खान ने की कड़ी निंदा
'हमारे लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बाधित करने के लिए पाकिस्तान के दुश्मनों के द्वारा क्वेटा में आतंकी हमला निंदनीय है। मारे गए निर्दोष लोगों के बारे में सुनकर बेहद दुखी हूं। पाकिस्तानियों को अपने वोट के माध्यम से एक मजबूत सरकार बनाकर आतंकवादी मंसूबों को हराना होगा।'

मतदान के बीच कई हिंसक घटना आई सामने 
डीआईजी अब्दुल रज्जाक पर हमला किया लेकिन रिपोर्ट के मुताबिक वे सुरक्षित हैं। पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वाह जिले में दो प्रतिद्वंदी पार्टियों के बीच झड़प में दोनों ओर से गोलीबारी शुरू हो गई जिसमें पीटीआई के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई जबकि दो अन्य घायल हो गए। वहीं दिघरी इलाके में मीरपुरखास पुलिस स्टेशन के बाहर गोलीबारी में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। एक अलग घटना में लरकाना में राजनीतिक कैंप के बाहर हुए धमाके में चार लोग गंभीर रुप से घायल हो गए।

एक महीने के अंदर दूसरी घटना
बता दें कि इसी महीने क्वेटा में हुई यह दूसरा आतंकी हमला है। इसके पहले मास्तुंग जिले में हुए एक आत्मघाती हमले में 150 की मौत हो गई थी जबकि 200 के करीब घायल हुए थे। जानकारी के मुताबिक, पाकिस्तान में आज सुबह 8 बजे से ही मतदान शुरू है जिसके लिए पूरे देश में कुल 85,000 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। 6 बजे तक मतदान संपन्न हो जाने की घोषणा की गई है जबकि 24 घंटों के बीतर इसके नतीजे सामने आ जायेंगे। 30 राजनीतिक पार्टियां चुनावी मैदान में ख़ड़ी हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.