कराची, पीटीआई। एयरबस एयरोस्पेस कंपनी के विशेषज्ञों ने बुधवार को पाकिस्तान के कराची शहर में हुए विमान हादसे की जांच शुरू कर दी है। हादसे का शिकार हुए विमान का निर्माण इसी यूरोपीय बहुराष्ट्रीय कंपनी ने किया था। बता दें कि इस घटना में 97 लोगों की मृत्यु हो गई है।

एयरोस्पेस कंपनी की 11 सदस्यीय टीम ने जिन्ना हवाई अड्डे के रनवे, हवाई यातायात नियंत्रण टावर और रडार नियंत्रण स्टेशन का निरीक्षण किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हादसे की जांच के लिए तोउलसोस शहर में स्थित एयरबस के कार्यालय से तकनीकी विशेषज्ञों की टीम सोमवार को पाकिस्तान पहुंची थी।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक विशेषज्ञों की टीम ने जिन्ना अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, हवाई यातायात नियंत्रण टावर और रडार नियंत्रण स्टेशन की भी जांच की। इसके अलावा बताया जा रहा है कि टीम, जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था उस क्षेत्र का भी निरीक्षण करेगी। ऐसा माना जा रहा है कि एयरबस कंपनी की टीम अपने साथ विमान का ब्लैक बॉक्स लेकर जाएगी, इस बॉक्स में रिकॉर्ड और कॉकपिट का वॉइस रिकॉर्डर होता है, जिससे विमान हादसे के कारण का पता लगाने में आसानी होती है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह टीम 16 घंटे विमान हादसे की जांच करेगी और फिर इसके बाद यह दल फ्रांस वापस लौट जाएगा। वहीं पाकिस्तान की तरफ से भी जांच से जुड़े निष्कर्षों को टीम के साथ साझा किया गया है। उड्डयन अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि उन्होंने दुर्घटना की प्रारंभिक जांच से जुड़े अपने निष्कर्षों को विशेषज्ञों के साथ साझा किया है। वहीं पाकिस्तानी जांच टीम तीन महीनों में हादसे को लेकर अपनी रिपोर्ट पेश कर सकती है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों के अवशेषों की पहचान डीएनए टेस्ट से की जा रही है और अभी तक 41 लोगों के शव उनके परिवारों को सौंपे जा चुके हैं। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस की तरफ से लोगों की मदद के लिए आपात प्रक्रिया केंद्र भी चलाए जा रहे हैं। पीआइए के स्पोक्सपर्सन ने कहा, "हादसे में मरने वाले लोगों के परिजनों की मदद के लिए पीआइए की तरफ से 24 घंटे आपात प्रक्रिया केंद्र चलाया जा रहा है। इसके अलावा पीआइए की तरफ से मरने वाले लोगों के परिवारों को 10 लाख रुपए दिए जा रहे हैं।" 

Posted By: Neel Rajput

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस