Move to Jagran APP

Electricity Prices Hiked in Pakistan: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 'आग' के बाद अब पाकिस्तानियों को लगा महंगी बिजली का झटका

Electricity Prices Hiked in Pakistan पाकिस्तान की शहबाज शरीफ ने पेट्रोल-डीजल के बाद अब बिजली के दाम में इजाफा करने का एलान किया है। पाकिस्तान में बिजली की दरें सात रुपये बढ़ा दी गई हैं। इससे पहले पेट्रोलियम उत्पादों पर 30 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 03:27 PM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 03:27 PM (IST)
Electricity Prices Hiked in Pakistan: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 'आग' के बाद अब पाकिस्तानियों को लगा महंगी बिजली का झटका
पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल के बाद बिजली महंगी हुई

इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान की नई सरकार के आते ही देश में पेट्रोल-डीजल के बाद अब बिजली की भी महंगी हो रही है।  देश  में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद अब आम जनता को महंगाई का एक और झटका लगा है। पाकिस्तान सरकार ने बिजली की दरों में इजाफा कर दिया है। इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) की शर्तों को मानते हुए पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में 30 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

loksabha election banner

7 रुपये बढ़े बिजली के दाम

शहबाज शरीफ की सरकार ने शुक्रवार को बिजली की दरों में सात रुपये का इजाफा करने का एलान किया है। गौरतलब है कि आइएएमएफ ने 2,600 अरब रुपये के बिजली शुल्क पर चिंता जताई थी। एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, आइएमएफ ने सरकार को सार्वजनिक स्वामित्व वाले डिस्को का तुरंत निजीकरण करने का सुझाव दिया था।

पाकिस्तान ने 30 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए पेट्रो उत्पादों के दाम

 पाकिस्तान सरकार ने गुरुवार को पेट्रोलियम उत्पादों के दामों में 30 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी। यह बढ़ोतरी मध्यरात्रि से प्रभावी हो गई है। कीमतों में वृद्धि के बाद पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम 179.85 रुपये, डीजल 174.15 रुपये, केरोसीन 155.95 रुपये और लाइट डीजल 148.41 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। कतर में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के साथ वार्ता विफल होने के एक दिन बाद वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने यह घोषणा की। मुद्रा कोष ने छह अरब डालर की मदद के एवज में पेट्रो उत्पादों पर सब्सिडी खत्म करने समेत कई शर्ते रखी हैं।

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार तेजी से गिरता जा रहा है। अब यहां केवल दो माह के आयात जितना ही विदेशी मुद्रा बाकी है। बता दें कि पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक के पास विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 10.3 अरब डालर पर आ चुका है। इसे बचाने के लिए पाकिस्तान ने हाल में ही मेकअप, सिगरेट, फोन, शैंपू, पास्ता, कार, फोन, सूखे मेवे, मांस, फल, फर्नीचर, घरेलू उपकरण समेत 38 सामानों के आयात पर बैन भी लगा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.