Move to Jagran APP

शाहबाज शरीफ की बैठक से गायब रहे पंजाब के 23 विधायक

नवाज शरीफ पर प्रतिबंध लगने के बाद खुद प्रधानमंत्री बनने का सपना देख चुके शाहबाज के लिए यह दोहरा झटका होगा।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Wed, 01 Aug 2018 08:38 PM (IST)Updated: Wed, 01 Aug 2018 08:38 PM (IST)
शाहबाज शरीफ की बैठक से गायब रहे पंजाब के 23 विधायक
शाहबाज शरीफ की बैठक से गायब रहे पंजाब के 23 विधायक

 लाहौर, प्रेट्र। संसदीय चुनाव में हार से मायूस पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज को पंजाब प्रांत में भी बड़ा झटका लग सकता है। पार्टी अध्यक्ष शाहबाज शरीफ द्वारा बुलाई गई बैठक से इसके 23 विधायक गैरहाजिर रहे। शाहबाज ने पाकिस्तान के सबसे बड़े राज्य में सरकार बनाने की रणनीति पर विचार करने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक बुलाई थी। उन्होंने सभी विधायकों को इसमें मौजूद रहने का सख्त निर्देश दिया था।

loksabha election banner

'द न्यूज' ने सूत्रों के हवाले से बताया है कि पीएमएल-एन के 129 विधायकों में से 106 विधायक ही बैठक में शामिल हुए। गैरहाजिर रहने वाले ज्यादातर विधायकों ने स्वास्थ्य ठीक नहीं होने या किसी अन्य कारण से इसमें उपस्थित नहीं होने की बात कही है। पार्टी अध्यक्ष ने विधायकों की गैरहाजिरी को गंभीरता से लिया है।

विधानसभा में सबसे बड़ी पार्टी होने के बावजूद पीएमएल-एन स्पष्ट बहुमत से पीछे रह गई है। सरकार बनाने के लिए यह निर्दलीय विधायकों का समर्थन जुटाने की कोशिश कर रही है। ऐसे में 2008 से पंजाब की सत्ता पर काबिज रही पार्टी का अपने ही विधायकों को एकजुट रखने में नाकाम रहना उसकी उम्मीदों को खत्म कर सकता है। नवाज शरीफ पर प्रतिबंध लगने के बाद खुद प्रधानमंत्री बनने का सपना देख चुके शाहबाज के लिए यह दोहरा झटका होगा।

-------------

इनसेट

-------------

विधानसभा में दलगत स्थिति

पंजाब विधानसभा में कुल 297 विधायक हैं। इसमें पीएमएल-एन को 129 सीटें मिली हैं। इमरान की पार्टी पीटीआइ को 123 सीटें और इसकी सहयोगी पीएमएल-क्यू को सात सीटें मिली हैं। अन्य सीटों पर निर्दलीय जीते हैं। विधानसभा में बहुमत के लिए 149 सीटें जरूरी हैं। पीटीआइ ने 180 विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए सरकार बनाने की बात कही है।

-------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.