मिलानो, जेएनएन। इटली में थियेटर में पांचवी शताब्दी के एक लाख डॉलर के सोने के सिक्के एक बर्तन में गाड़े हुए मिले हैं। कोमो में पिछले बुधवार को पूर्व क्रेसोनी थियेटर को ध्वस्त करने वाले बिल्डर्स सिक्कों के मिलने पर चकित थे। अधिकारियों ने बताया कि एक संग्रहालय में खत्म होने से पहले रोमन सिक्कों के मिले की जांच की जाएगी और उसके दिन के बारे में पता किया जाएगा। इटैलियन मीडिया के अनुसार, ये सिक्के लाखों यूरो के बराबर हो सकते हैं।

स्थानीय पुरातत्वविद् लुका रिनडी ने बताया, 'हम इन सिक्‍कों के सटीक मूल्य की बात नहीं कर सकते क्योंकि वे एक विपणन योग्य वस्तु नहीं हैं लेकिन निश्चित रूप से यह एक असाधारण खोज है और इसलिए मूल्‍य अतुलनीय है। उन्‍होंने बताया कि सिक्कों पर पांचवीं शताब्दी अंकित है। साथ ही उन्‍होंने बताया कि सिक्‍कों के संरक्षण की स्थिति काफी अच्छी है। इनका काल निर्धारण भी पर्याप्त तेजी से होना चाहिए।

संस्कृति मंत्री अल्बर्टो बोनिसोली ने कहा, 'हम अभी तक सिक्‍कों के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व के बारे में विस्तार से नहीं जानते हैं। यह क्षेत्र एक असली खजाना साबित हो सकता है। यह खोज मुझे गर्व की भावना भरती है। इस थियेटर का उद्घाटन 1870 में हुआ था और बाद में 1997 में बंद होने से पहले सिनेमा हॉल बन गया था, जिसे एक लक्जरी निवास के निर्माण की अनुमति देने के लिए ध्वस्त कर दिया गया था। स्थानीय मीडिया के मुताबिक प्राधिकरण अब साइट पर काम को निलंबित करने की योजना बना रहे हैं।  

Posted By: Arun Kumar Singh