गैबोरोन, एएनआइ। बोत्सवाना ने दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का दावा किया है। CNN के अनुसार, यह हीरा 1,098 कैरेट (carat) का है और माना जा रहा है कि यह अब तक मिले हीरों में दुनिया तीसरा सबसे बड़ा हीरा है। इसे देश के राष्ट्रपति मोकग्वीत्सी मासिसि (President Mokgweetsi Masisi) के समक्ष पेश किया गया।

अब तक का सबसे बड़ा हीरा दक्षिण अफ्रीका में 1905 में मिला था जिसका वजन 3,106 कैरेट था। इसे क्यूलिनन (Cullinan) नाम दिया गया था। वहीं 2015 में 1,109 कैरेट का दूसरा सबसे बड़ा हीरा मिलने का भी श्रेय अफ्रीका के ही सबसे बड़े हीरा उत्पादक बोत्सवाना को है। इसे लेसेडी ला रोना (Lesedi La Rona) नाम मिला।

इस माह की शुरुआत में वानेंग खदान में यह हीरा मिला था जो देश की राजधानी गैबोरोन (Gaborone) से 75 मील की दूरी पर है। इस खदान का संचालन बोत्सवाना सरकार के साथ मिलकर हीरा कंपनी देब्सवाना (Debswana) और डी बीयर्स ग्रुप (De Beers Group) करती है। इसकी जानकारी देश की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है। कंपनी की प्रबंध निदेशक का कहना है कि यह हीरा देश के लिए उम्मीद लेकर आया है। उन्होंने बताया कि 73 मिमी लंबा और 52 मिमी चौड़ा है। बता दें कि कंपनी की ओर से बेचे गए कुल का 80 फीसद राजस्व के तौर पर सरकार को दिया जाता है।

कंपनी के इतिहास में अब तक का यह सबसे बड़ा हीरा है। राष्ट्रपति मासिसि ने कहा कि नियम के अनुसार इसका इस्तेमाल देश के विकास के लिए किया जाएगा।  

Edited By: Monika Minal