नई दिल्‍ली, जेएनएन। चीन और अमेरिका के बीच हथ‍ियारों की होड़ तेज हो सकती है। चीन ने एक ऐसी हाइपरसोनिक मिसाइल विकसित की है कि अमेरिका के पास उसकी कोई काट नहीं है। चीन का दावा है कि उसने इंफ्रारेड होमिंग तकनीक वाली हाइपरसोनिक हथियारों को विकसित किया है। इस मिसाइल की गति ध्वनि की रफ्तार से कई गुना तेज है। यह कहा जा रहा है कि गति के मामले में यह किसी मिसाइल या लड़ाकू विमानों से निकलने वाली गर्मी का पीछा कर सकती हैं। अगर विशेषज्ञों की माने तो अमेरिका वर्ष 2025 तक भी ऐसे हथियारों का निर्माण नहीं कर सकता है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही चीन ने अंतरिक्ष से हमला करने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल का टेस्ट किया था। इसके बाद अमेरिकी सेना के कई शीर्ष अधिकारियों ने चिंता जताई थी।

1- चीन के नेशनल यूनिवर्सिटी आफ डिफेंस टेक्नोलाजी में हाइपरसोनिक इंफ्रारेड होमिंग प्रोग्राम के शोधकर्ताओं ने कहा है कि पारंपरिक युद्ध के परिणाम को हाइपरसोनिक मिसाइल से बदला जा सकता है। ऐसी मिसाइलें कम ऊंचाई पर उड़ान भरते समय अपने हीट सिग्नेचर के आधार पर लक्ष्य को खोजने, पहचानने और लाक करने में सक्षम होती हैं।

2- यह कहा जा रहा है कि अमेरिकी वायु सेना को भी ऐसी मिसाइलों से डर लगता है। अमेरिकी वायु सेना के अनुसार 1980 के दशक के बाद से खोए हुए सभी विमानों में से लगभग 90 फीसद को हीट सीकिंग मिसाइलों से मार गिराया गया था। एफ-22 जैसे स्टील्थ लड़ाकू विमानों को भी निशाना बनाया जा सकता था, क्योंकि उड़ान के दौरान एफ-22 की कोटिंग मैटेरियल आसानी से गर्म हो जाती है। ऐसे में हीट सीकिंग मिसाइलें गर्मी का पीछा करते हुए आसानी से विमान को निशाना बना सकती है।

3- चीन का कहना है कि जमीन से हवा में मार करने वाली हाइपरसोनिक मिसाइल कुछ ही सेकंड में F-22 को पकड़ सकती है और उसे पलभर में नष्ट कर सकती है। चीन की हाइपरसोनिक इन्फ्रारेड मिसाइलों का पहले से ही कई परीक्षण उड़ानों में इस्तेमाल किया जा चुका है। इसी क्षमता और खासियत के चलते पीपुल्स लिबरेशन आर्मी से सैन्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक शीर्ष राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।

शीर्ष वैज्ञनिकों का दावा किसी भी लक्ष्य को बर्बाद करने में सक्षम

चीन की रिव्यू जर्नल एयर एंड स्पेस में शीर्ष वैज्ञानिक वैज्ञानिक प्रोफेसर यी शिहे ने इस तकनीक पर एक पेपर प्रकाशित किया है। इसमें उन्होंने कहा कि हाइपरसोनिक स्पीड पर हीट सेंसिंग आसान काम नहीं है, लेकिन हमने इसे मुमकिन बनाया है। चीनी शोधकर्ताओं के अनुसार हीट सीकिंग क्षमता चीनी मिसाइलों को लगभग किसी भी लक्ष्य को बर्बाद करने की ताकत दे सकता है। ऐसी हाइपरसोनिक मिसाइलें अभूतपूर्व सटीकता और गति के साथ स्टील्थ तकनीकी से लैस लड़ाकू विमान, एयरक्राफ्ट कैरियर और सड़कों पर चलने वाली किसी भी गाड़ी को पलक झपकते नष्ट कर सकती हैं।

Edited By: Ramesh Mishra