Move to Jagran APP

Coronavirus: WHO ने कोरोना वायरस को लेकर चेताया, कहा- अभी भी कोविड-19 बना हुआ है वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल

WHO ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर वैश्विक स्वास्थ्य आपात की स्थिति बनी हुई है। संगठन ने कहा कि निकट भविष्य में घातक संक्रमण मनुष्यों और जानवरों में स्थायी रूप से स्थापित रोगजनक बना रहेगा। File Photo

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyPublished: Tue, 31 Jan 2023 03:12 PM (IST)Updated: Tue, 31 Jan 2023 03:12 PM (IST)
Coronavirus: WHO ने कोरोना वायरस को लेकर चेताया, कहा- अभी भी कोविड-19 बना हुआ है वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल
WHO ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है।

संयुक्त राष्ट्र, जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को लेकर चेतावनी जारी की है। WHO ने कहा कि कोविड-19 महामारी को लेकर वैश्विक स्वास्थ्य आपात की स्थिति बनी हुई है। संगठन ने कहा कि निकट भविष्य में घातक संक्रमण मनुष्यों और जानवरों में स्थायी रूप से स्थापित रोगजनक बना रहेगा। WHO के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने सोमवार को कहा कि दुनिया महामारी के चौथे वर्ष में प्रवेश कर रही है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक साल पहले की तुलना में अब हम कहीं बेहतर स्थिति में हैं। हालांकि, कोविड-19 को लेकर एक स्वास्थ्य आपात की स्थिति बनी हुई है।

loksabha election banner

'कोविड-19 वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल बना हुआ है'

WHO के प्रमुख ने कहा, 'आज से तीन साल पहले, मैंने COVID-19 के वैश्विक प्रसार पर अंतरराष्ट्रीय चिंता व्यक्त करते हुए सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।' उन्होंने कहा कि उन्हें कोरोनो वायरस रोग के लिए आपातकालीन समिति द्वारा सलाह दी गई है कि COVID-19 एक वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल बना हुआ है। समिति ने स्वीकार किया कि कोविड-19 महामारी एक इन्फ्लेक्शन पॉइंट की ओर बढ़ रही है।

कोरोना वायरस को लेकर फिर से चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा, 'संक्रमण या टीकाकरण के माध्यम से वैश्विक स्तर पर जनसंख्या प्रतिरक्षा के उच्च स्तर को प्राप्त करना, ,रुग्णता और मृत्यु दर पर SARS-CoV-2 के प्रभाव को सीमित कर सकता है, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि निकट भविष्य में यह वायरस मनुष्यों और जानवरों में स्थायी रूप से स्थापित रोगजनक बना रहेगा।'

संक्रमण को रोकने के लिए उपायों पर देना होगा जोर

WHO प्रमुख ने आगाह किया कि दिसंबर की शुरुआत से साप्ताहिक रिपोर्ट में मौतें बढ़ रही हैं और पिछले आठ हफ्तों में 1,70,000 से अधिक लोग COVID-19 से अपनी जान गंवा चुके हैं। उन्होंने कहा, 'हम वायरस को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम आबादी और स्वास्थ्य प्रणालियों में कमजोरियों को दूर करने के लिए और कदम उठा सकते हैं।' उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि सबसे अधिक जोखिम वाले समूहों में से 100 प्रतिशत का टीकाकरण करना।

यह भी पढ़ें: 5G in India: कई बड़े शहरों तक पहुंची 5G सेवा, जानिए आपको कैसे मिलेगी सुविधा

यह भी पढ़ें: Fact Check: गोपालगंज में क्रिकेट खेलने के विवाद के कारण हुई हिंसा की घटना को सांप्रदायिक रंग देकर किया जा रहा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.