Move to Jagran APP

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई सभी की समान सुरक्षा पर निर्भर : डब्लूएचओ

डब्लूएचओ के महानिदेशक ने कहा कि कोरोना वायरस से लड़ने में सफलता का अंतिम उपाय यह होना चाहिए कि संसाधनों को कैसे वितरित किया जा सके।

By Manish PandeyEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 08:58 AM (IST)
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई सभी की समान सुरक्षा पर निर्भर : डब्लूएचओ
कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई सभी की समान सुरक्षा पर निर्भर : डब्लूएचओ

जिनेवा, आईएएनएस। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा कि कोरोना वायरस (Covid-19) से लड़ने में सफलता का अंतिम उपाय यह नहीं होगा कि उपकरण कितनी तेजी से विकसित होते हैं, लेकिन उन्हें समान रूप से कैसे वितरित किया जा सकता है।

loksabha election banner

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय संघ (ईयू) कोरोना वायरस के ऑनलाइन सम्मेलन में सोमवार दोपहर को बोलते हुए, डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि यह अस्वीकार्य होगा कि दुनिया में कुछ लोग संरक्षित हैं, जबकि कुछ लोग उजागर हैं।

उन्होंने कहा कि यह न केवल एक सामान्य दुश्मन को हराने का अवसर है, बल्कि एक सामान्य भविष्य का निर्माण करने का भी अवसर है। एक भविष्य जिसमें सभी लोग स्वास्थ्य के उच्चतम प्राप्य मानक के अधिकारों के का आनंद ले सके। कोरोना वायरस वैश्विक प्रतिक्रिया अंतरराष्ट्रीय संकल्प सम्मेलन का आयोजन ब्रिटेन और आठ अन्य देशों तथा संगठनों ने किया। इसमें कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, नार्वे, सऊदी अरब और यूरोपीय आयोग शामिल हैं।

दस दिन पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूरोपीय आयोग ने जानलेवा महामारी के डायग्नोस्टिक्स, चिकित्सीय और टीकों के विकास, उत्पादन और न्यायसंगत पहुंच में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक सहयोग की शुरूआत की। यह देखते हुए कि दुनिया एक अभूतपूर्व सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट का सामना कर रही है, टेड्रोस ने सम्मेलन को बताया कि हम इसका मुकाबला करने के लिए इतिहास में किसी भी मनुष्य की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं।

यूरोपीय संघ और उसके सहयोगियों ने सोमवार को एक अंतरराष्ट्रीय कैंपेन की शुरूआत की , जिसका लक्ष्य कोरोना वायरस पर वैश्विक सहयोग के तहत 8.2 अरब डॉलर जुटाने का है। इस अभियान की शुरुआत यूरोपीय आयोग ने 1 अरब यूरो देने की घोषणा के साथ की।

वैश्विक महामारी की वजह से दुनिया भार में अबतक 2 लाख 51 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 35 लाख 82 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। अमेरिका के बाद कोरोना वायरस की वजह से इटली, स्पेन और फ्रांस और यूनाइटेड किंगडम में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। इन देशों में कोरोना संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों  की संख्या 25 हजार से ज्यादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.