Move to Jagran APP

WHO ने कहा- कोरोना महामारी के खतरनाक मोड़ पर दुनिया, वैश्विक मौत का आंकड़ा 40 लाख के पार

डब्ल्युएचओ के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा है कि दुनिया कोरोना महामारी के खतरनाक मोड़ पर है। इसको लेकर आगाह किया गया है। उन्होंने कहा कि 40 लाख का आकंड़ा मौतों की वास्तविक संख्या से कम है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 08 Jul 2021 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 08 Jul 2021 09:08 AM (IST)
WHO ने कहा- कोरोना महामारी के खतरनाक मोड़ पर दुनिया, वैश्विक मौत का आंकड़ा 40 लाख के पार
डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने दुनिया को किया आगाह।(फोटो: दैनिक जागरण)

जिनेवा, एएनआइ। दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस महामारी से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 40 लाख के पार पहुंच गया है। बुधवार को दुनिया के सभी देशों को मिलाकर कोरोना के मौत का आंकड़ा 40 लाख के ऊपर चला गया। अब तक दुनियाभर में 18 करोड़ से अधिक की आबादी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुकी है। हालांकि, भारत समेत कई देशों में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं लेकिन अभी भी दुनियाभर में कोरोना के एक करोड़ से भी ज्यादा एक्टिव केस मौजूद हैं जो की चिंता की बात है। दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए-नए वैरिएंट के सामने आने से चिंताएं और बढ़ गई हैं।

loksabha election banner

इस बीच, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना से 40 लाख मौतों पर अपना बयान जारी किया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस घेब्रसस ने बुधवार को कहा कि इस महामारी में दुनिया एक खतरनाक स्थिति में है। दुनिया में कोरोना से अबतक 40 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। उन्होंने कहा कि कुछ देश जहां कोरोना के खिलाफ टीकाकरण तेजी से हुआ वहां लोग ये समझने लगे कि वहां कोरोना महामारी खत्म हो गई है। इसके साथ ही कम टीकाकरण वाले देशों में कोरोना के मामलों में फिर से तेजी आने लगी है।बुधवार को COVID-19 पर मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए टेड्रोस ने कहा दुनिया इस महामारी के एक खतरनाक बिंदु पर हैं।

डब्ल्युएचओ के प्रमुख टेडरोस अधानोम घेब्रेयसस ने कहा, 'दुनिया कोरोना महामारी के खतरनाक मोड़ पर है। उन्होंने कहा कि 40 लाख का आकंड़ा मौतों की वास्तविक संख्या से कम है। इस दौरान उन्होंने वैक्सीन और सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी कर रहे अमीर देशों की आलोचना की। पाबंदियों में ढील दे रहे देशों को लेकर उन्होंने कहा कि वे ऐसे काम कर रहे हैं 'जैसे महामारी पहले ही खत्म हो चुकी है।

डब्ल्यूएचओ प्रमुख ने कहा कि दुनिया के हर कोने में बहुत से देशों में तेजी से बढ़ते वायरस के वैरिएंट और कम टीकाकरण के कारण मामलों और अस्पताल में भर्ती होने में तेज वृद्धि देखी जा रही है। टेड्रोस ने कहा कि अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका के कुछ हिस्सों में ऑक्सीजन की कमी, इलाज की अपर्याप्त सुविधा की वजह से मौत की लहर चल रही है।

अमेरिका, भारत और ब्राजील में सबसे ज्यादा केस

दुनियाभर के सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देशों की बात की जाए तो अमेरिका, भारत और ब्राजील में सबसे ज्यादा मामले मिले हैं। अमेरिका में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या करीब साढ़े तीन करोड़ पहुंच गई हैं और कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा छह लाख से ज्यादा है। भारत में कोरोना केस तीन करोड़ के पार पहुंच गए हैं और मौत का आंकड़ा चार लाख के पार पहुंच गया है। ब्राजील में कोरोना के केस डेढ़ करोड़ से ज्यादा हो गए हैं और इससे मौतों का आंकड़ा सवा पांच लाख से ज्यादा है। इन तीनों देशों में दुनिया के आधे से ज्यादा कोरोना मरीज हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.