Move to Jagran APP

WHO ने कहा, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बेहतर करें मानसिक स्वास्थ्य

विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कोरोना वायरस की महामारी के मुश्किल वक्त में हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Tue, 17 Mar 2020 07:12 PM (IST)Updated: Tue, 17 Mar 2020 07:12 PM (IST)
WHO ने कहा,  कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बेहतर करें मानसिक स्वास्थ्य
WHO ने कहा, कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बेहतर करें मानसिक स्वास्थ्य

जिनेवा, एजेंसी। कोरोना वायरस ने हमारी चिंताओं में इजाफा किया है। उस पर रोजाना होने वाली मौतें और संक्रमण के शिकार लोगों की बढ़ती संख्या इसे अलग स्तर पर ले जा रही है। ऐसे में विश्‍व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि कोरोना वायरस की महामारी के मुश्किल वक्त में हमें अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। अकेलेपन और ऐसे ही दूसरे मानसिक विकारों से जूझ रहे लोगों के लिए यह और भी जरूरी हो जाता है कि वो अपने मानसिक स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें।

loksabha election banner

युवाओं को हो सकती है ज्यादा दिक्कत

सभी उम्र के लोग कोरोना वायरस के प्रसार के बारे में चिंतित हैं। किशोर अवस्था के लोग विशेष रूप से तीव्रता से भावनाओं का अनुभव करते हैं। यदि आप किसी ऐसे किशोर की परवरिश, शिक्षा या देखभाल कर रहे हैं, जो इसके बारे में बहुत घबराहट महसूस कर रहा है, तो आप पांच चीजें अपना सकते हैं। पांच चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।

1. सामान्य चिंता: चिंता भी स्वस्थ हो सकती है। हालांकि सभी किशोरों या वयस्कों को नहीं पता है कि यह उपयोगी और सुरक्षात्मक भावना के रूप में भी कार्य कर सकती है। वे इस तथ्य के बारे में चिंतित हो जाते हैं कि वे चिंतित हैं। इसको लेकर वयस्क किशोरों की मदद कर सकते हैं कि स्वस्थ चिंता का एक उद्देश्य यह है कि हमें संभावित खतरों के प्रति सचेत करता है और हमें सुरक्षा की ओर बढ़ने में मदद करता है।

हम किशोरों को अपनी बेचैनी को कम करने के लिए उपयोगी कार्यो के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। जैसे कि स्वास्थ्य गाइडलाइंस के बारे में जानना और उन पर अमल करना।

2. मनोवैज्ञानिकों के लिए, चिंता केवल अस्वास्थ्यकर होती है जब यह खतरे की अनुपस्थिति में होती है - जब कुछ भी चिंता करने की कोई बात नहीं है - या जब यह ऊंचाइयों तक पहुंचता है तो खतरे में शामिल होने के अनुपात से बाहर हैं, जैसे कि जब एक किशोरी अनुभव करता है एक मामूली प्रश्नोत्तरी पर एक आतंक हमले। हम किशोरों को उचित स्तर पर कोरोनोवायरस के बारे में अपनी चिंताओं को रखने में मदद कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे खतरों को कम नहीं करते हैं या उन खतरों से खुद को बचाने की उनकी क्षमता को कम आंकते हैं।

इस अंत में, हम कह सकते हैं, “अभी, ज्यादातर अमेरिकियों के लिए कोरोनावायरस से स्वास्थ्य जोखिम बहुत कम है।“ इसमें हम यह भी जोड़ सकते हैं, “और बहुत कुछ आप अपने जोखिम को कम करने के लिए भी कर सकते हैं: अपने हाथों को साफ रखें और अपने चेहरे से दूर रहें, जो कोई भी व्यक्ति खांसने या छींकने से बच सकता है और पर्याप्त नींद प्राप्त करके अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की रक्षा कर सकता है।“

खबरों से रहें सावधान

अकेलेपन के शिकार लोगों के लिए कोरोना वायरस की बहुत सी खबरों को पढ़ना परेशान करने वाला साबित हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.