Move to Jagran APP

कोरोना के इलाज के लिए WHO ने की दो दवाओं की सिफारिश, मरीजों को मिलेगी तुरंत राहत

ऐसा माना जा रहा है कि ये दवाएं मरीजों को आराम देने वाली होंगी और इससे कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी आएगी। बता दें कि इस समय भारत समेत कई देशों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 14 Jan 2022 02:03 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jan 2022 02:03 PM (IST)
कोरोना के इलाज के लिए WHO ने की दो दवाओं की सिफारिश, मरीजों को मिलेगी तुरंत राहत
ये दवाएं मरीजों की हालत गंभीर होने की स्थिति में दी जा सकती हैं (दैनिक जागरण)

जेनेवा, एएनआइ। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए दो दवाओं के इस्तेमाल की सिफारिश की है। ये दवाएं मरीजों की हालत गंभीर होने की स्थिति में दी जा सकती हैं। ऐसा माना जा रहा है कि ये दवाएं मरीजों को आराम देने वाली होंगी और इससे कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या में भी कमी आएगी। बता दें कि इस समय भारत समेत कई देशों में कोरोना के मामलों में एक बार फिर से तेजी देखी गई है, जिस कारण देशों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं।

loksabha election banner

डब्ल्यूएचओ ने कार्टिकोस्टेराइड्स के साथ संयोजन में बारिसिटिनिब और इंटरल्यूकिन-6 (IL-6) नामक दो गठिया दवाओं के उपयोग की सिफारिश की है। कोरोना के इलाज में ये दवाएं वेंटिलेटर पर जाने से बचाती हैं। विशेषज्ञों ने कहा, डाक्टर मरीजों के इलाज में उपलब्ध इन दोनों दवाओं में से किसी एक दवा का उपयोग कर सकते हैं। एक ही समय में दोनों दवाओं का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

WHO की ताजा गाइडलाइन में मोनोक्लोनल एंटीबाडी दवाओं, जैसे सोट्रोविमैब और कासिरिविमैब/इमडेविमैब के इस्तेमाल की भी सिफारिश की गई है, जिसका कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों के इलाज में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ उन लोगों में जिन्हें अस्पताल में भर्ती होने का सबसे अधिक जोखिम है।

भारत में पिछले 24 घंटे में ढाई लाख से ज्यादा केस

देश में बीते 24 घंटे में ढाई लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि आज कोरोना के 2,64,202 नए मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि इस दौरान 1,09,345 मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना  के सक्रिय मामलों की संख्या 12,72,073 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक, देश में गुरुवार के मुकाबले आज 6.7% ज्यादा केस सामने आए हैं। एक दिन पहले देश में 2,47,417 मामले सामने आए थे जबकि आज ये संख्या 2,64,202 हो गई है। यानी कल के मुकाबले संक्रमण के मामले 16,785 बढ़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.