Move to Jagran APP

राष्ट्रपति बाइडन ने न्यायिक सुधार पर विचार को कहा तो नेतन्याहू बोले- इजरायल स्वयं लेगा निर्णय

बाइडन की अपील पर बेंजामिन का ठंडा रुख एक दिन पहले योजना को स्थगित करने के बाद आया है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल एक संप्रभु राष्ट्र है वह अपना निर्णय स्वयं लेगा। उन्होंने भरोसा जताया कि वह लोगों से बात कर इसका समाधान निकालने में सफल होंगे।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 29 Mar 2023 10:03 PM (IST)Updated: Wed, 29 Mar 2023 10:03 PM (IST)
राष्ट्रपति बाइडन ने न्यायिक सुधार पर विचार को कहा तो नेतन्याहू बोले- इजरायल स्वयं लेगा निर्णय
इजरायली पीएम बेंजामिन को नहीं भाई अमेरिकी राष्ट्रपति की बिन मांगी सलाह

यरुशलम, एपी। इजरायल में व्यापक न्यायिक सुधार योजना को लेकर देश में ही नहीं, बल्कि मित्र देश अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से भी पीएम बेंजामिन नेतन्याहू की तनातनी बढ़ गई है। लोगों के भारी विरोध के बीच न्यायिक सुधार को स्थगित करने को मजबूर बेंजामिन को इस संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाह अच्छी नहीं लगी।

loksabha election banner

न्यायिक सुधार योजना को त्याग देना चाहिए : बाइडन

बाइडन ने बेंजामिन से कहा कि आप को न्यायिक सुधार योजना को त्याग देना चाहिए। इसे अस्वीकार करते हुए बेंजामिन ने कहा कि इसका निर्णय इजरायल के लोग स्वयं करेंगे। संवाददाताओं ने मंगलवार रात को जब राष्ट्रपति बाइडन से सवाल किया तो उन्होंने कहा, मैं आशा करता हूं कि बेंजामिन इस योजना पर विचार करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि नेतन्याहू सरकार इस तरह रास्ता बंद नहीं कर सकती, उन्होंने इजरायल के लोगों से समझौता करने की अपील की।

बाइडन की अपील पर बेंजामिन का ठंडा रुख

इस बीच, राष्ट्रपति बाइडन ने अमेरिकी राजदूत थामस नाइड्स के इस सुझाव को खारिज कर दिया कि नेतन्याहू को जल्द ही व्हाइट हाउस आमंत्रित करना चाहिए। बाइडन ने कहा कि नहीं, फिलहाल ऐसा नहीं हो सकता। बाइडन की अपील पर बेंजामिन का ठंडा रुख एक दिन पहले योजना को स्थगित करने के बाद आया है। नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल एक संप्रभु राष्ट्र है, वह अपना निर्णय स्वयं लेगा। उन्होंने भरोसा जताया कि वह लोगों से बात कर इसका समाधान निकालने में सफल होंगे।

बाइडन के बयान के समर्थन में प्रदर्शन का आह्वान

वहीं, इजरायली प्रदर्शनकारियों के संयोजकों ने तेल अवीव स्थित अमेरिकी दूतावास के बाहर बाइडन के बयान के समर्थन में गुरुवार को प्रदर्शन करने का आह्वान किया। मालूम हो कि आलोचक न्यायिक सुधार योजना के जरिये देश में तानाशाही लाने को आरोप लगा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.