संयुक्त राष्ट्र, प्रेट्र।  राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद जारी सांप्रदायिक तनाव के बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि हमें सभी धर्मो का पूर्ण सम्मान करना चाहिए। गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने नियमित प्रेस ब्रीफिंग के दौरान बुधवार को बताया कि महासचिव ने कहा है कि हमें वैश्विक स्तर पर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी समुदाय के लोग आपस में शांति और सद्भाव से रहें।

दुजारिक ने कहा कि गुटेरेस ने यह टिप्पणी उदयपुर में कन्हैयालाल हत्याकांड के बाद सांप्रदायिक तनाव के सवाल पर की है। वहीं, आल्ट न्यूज के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी पर उन्होंने कहा, हम अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मौलिक अधिकार में विश्वास करते हैं। पत्रकारों को अभिव्यक्ति की आजादी होनी चाहिए। 

विवादास्पद ट्वीट से देश का माहौल बिगाड़ने के आरोप में गिरफ्तार किए आल्ट न्यूज के सह संस्थापक मोहम्मद जुबैर से साइबर सेल लगातार पूछताछ कर उसके मंसूबे व उससे जुड़े अन्य लोगों के बारे में पता करने में जुटी हुई है। जुबैर के बैंक खाते में पिछले कुछ महीने के दौरान करोड़ों रुपये जमा हुए हैं। जुबैर ने उक्त रकम दान में मिलने की सफाई दी है लेकिन पुलिस को शक है कि उक्त रकम उसे देश विरोधी गतिविधियों को हवा देने के मकसद से दिया गया हो। महासचिव के प्रवक्ता ने आगे कहा कि  इसके साथ ही हम दूसरे समुदाय और धर्म के लोगों का सम्मान करने में भी विश्वास करते हैं।

 मंगलवार को उदयपुर में दिन दहाड़े एक टेलर के दुकान में घुसकर उसकी हत्या कर दी गई। हत्या करने वाले दोनों आरापियों रियाज अख्तरी (Riaz Akhtari) और गौस मोहम्मद (Ghouse Mohammad) को गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों आरोपियों ने इसका वीडियो जारी कर कहा था कि वे इस्लाम के अपमान का बदला ले रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि टेलर ने सोशल मीडिया पर सस्पेंड भाजपा की प्रवक्ता नुपुर शर्मा के विवादित बयान का समर्थन किया था इसलिए ही उसकी हत्या कर दी गई।

Edited By: Monika Minal