Move to Jagran APP

VIDEO:जब ताबूत से आने लगी मुझे बाहर निकालो की आवाज, हंसने लगे Cemetery में शामिल लोग

VIDEO आयरलैंड के डबलिन शहर में एक व्यक्ति की अंतिम इच्छा थी कि जब उसे ताबूत में रखा जाए तो वो लोगों से अंतिम बार भी हैलो बोलकर उनको हंसाए।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Wed, 16 Oct 2019 04:24 PM (IST)Updated: Wed, 16 Oct 2019 07:35 PM (IST)
VIDEO:जब ताबूत से आने लगी मुझे बाहर निकालो की आवाज, हंसने लगे Cemetery में शामिल लोग
VIDEO:जब ताबूत से आने लगी मुझे बाहर निकालो की आवाज, हंसने लगे Cemetery में शामिल लोग

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। अक्सर हम डरावनी फिल्मों में ही ताबूत के अंदर या कब्रिस्तान से डरावनी और हंसाने वाली आवाजें सुनते आए हैं। मगर क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि किसी व्यक्ति कि ये अंतिम इच्छा भी हो सकती है कि जब उसे ताबूत में रखकर दफनाया जाए तो भी वो लोगों को अंतिम बार हंसाते हुए ही दफन किया जाए। ताबूत में बंद करके जब उसे मिट्टी में दफन किया जाने लगे उससे पहले उसके अंतिम संस्कार में शामिल लोग एक बार फिर उसकी आवाज सुनकर हंसें और वो उनको जीवन भर याद रह जाए।

loksabha election banner

ऐसा ही एक मामला आयरलैंड के डबलिन शहर में प्रकाश में आया है। डबलिन के रहने वाले शाय ब्रैडले का लंबी बीमारी के बाद 8 अक्टूबर को निधन हो गया था। वो आयरिश सेना के सदस्य थे। उनकी अंतिम इच्छा थी कि जब उनकी मृत्यु हो जाए तो वो जाते हुए भी लोगों को एक बार हंसाए। 

मरने से पहले किया संदेश रिकार्ड 

शाय ब्रैडले ने मरने से पहले ही ये संदेश रिकार्ड कर लिया था। उनके इस संदेश के बारे में कम ही लोगों को मालूम था। मगर उनकी इच्छा ये थी कि जब उनकी मृत्यु हो जाए तो उनका ये संदेश उस समय ही ताबूत से बजाया जाए। 

लकड़ी के ताबूत पर दस्तक देते ही शुरू हुआ संदेश 

शाय ब्रैडले को जब ताबूत में रखकर 6 फीट नीचे मिट्टी तक पहुंचाया गया और संस्कार की औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी थी। उसके बाद ताबूत पर दस्तक दी गई। दस्तक देने के साथ ही शाय ब्रैडले का रिकार्ड किया हुआ संदेश बजना शुरू हो गया। पहले तो अचानक से शाय की आवाज को सुनकर लोग अचंभे में पड़ गए, उसके बाद एक दूसरे की ओर देखने लगे। फिर जब ये पता चला कि ताबूत से आवाज आ रही है तो लोगों को मजाक होने का अहसास हुआ।

कुछ हंसें कुछ रोए 

मौके पर मौजूद कुछ लोग शाय की आवाज को सुनकर हंसने लगे तो कुछ की आंखों से आंसू निकलने लगे। वो अपनी आंख से निकल रहे आंसू को संभाल रहे थे तो कुछ दूसरे को ढांढस बंधा रहे थे। परिवार के कुछ सदस्यों को ही पता था कि ये शाय की पहले से रिकार्ड की गई आवाज में संदेश है। 

शाय ब्रैडले का ऑडियो संदेश 

ब्रैडले ने जो रिकार्डिंग की थी उसमें उन्होंने कहा था कि हैलो, हैलो, मैं कहां हूं? मुझे बाहर जाने दो, मुझे बाहर निकालो, यहां पर बहुत अंधेरा है। क्या कोई मुझे सुन रहा है। बाहर जो पुजारी है क्या उनको मेरी आवाज सुनाई पड़ रही है? यदि वो मुझे सुन रहे हैं तो मेरी मदद करें? ये मैं शाय हूं, मैं यहां बाक्स में है। शाय फिर कहते हैं 'हैलो फिर से हैलो, हैलो मैंनें सिर्फ अंतिम अलविदा कहने के लिए आप लोगों को यहां बुलाया है।

सभी को हंसाया 

शाय ब्रैडले के इस अंतिम रिकार्ड संदेश ने एकबारगी सभी को हंसा दिया। इससे पहले भी लोग कई बार Cemetery (सिमेट्री) गए थे मगर उनको कभी ऐसा सुनने को नहीं मिला था। मगर ये पहला मौका था जब सिमेट्री में आए हुए लोगों को इस तरह से कोई संदेश सुनने को मिला वो भी ताबूत के नीचे से।

सेना के लोगों ने दुख व्यक्त किया 

आयरिश रक्षा बलों के जब शाय ब्रैडले की मौत के बारे में सूचना मिली तो उन्होंने कहा था कि यह बहुत दुख की बात है। हमारे सैन्य भाई और वयोवृद्ध सहकर्मी शाय ब्रैडली का निधन हो गया है। भगवान परिवार के सदस्यों को दुख की घड़ी सहन करने की शक्ति दे।

बेटी ने ट्वीटर पर दी थी जानकारी 

शाय की बेटी एंड्रिया ने बताया कि शाय की मृत्यु से पहले संदेश रिकॉर्ड किया गया था, इसे जमीन पर एक स्पीकर के माध्यम से बाहर रखा गया था। उसने ट्विटर पर कहा कि शाय को यह जानकर अच्छा लगेगा कि उसने कितने लोगों को अंतिम समय में हंसाया। 

ये भी पढ़ें:- VIDEO: जब जंगल में गुस्साए शेर ने दो किलोमीटर तक पर्यटकों की जीप के पीछे लगाई दौड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.