नई दिल्ली, एएनआइ। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) इन दिनों विदेश के दौरे पर हैं। अपने पांच दिवसीय दौर पर वह अफ्रीका के देश कोमोरोस और सिएरा लियोन पर गए हैं। इस दौरान उन्होंने सिएरा के विदेश मंत्री नबीला फरीदा ट्यूनिस (Nabeela Farida Tunis) से शनिवार को मुलाकात की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार (Ravish Kumar) ने एक ट्वीट कर कहा कि दोनों नेताओं ने हाल के वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों (Bilateral relations) की वृद्धि पर चर्चा की।

वेंकैया नायडू का भव्य स्वागत

सिएरा लियोन की राजधानी फ़्रीटाउन (Freetown) में एम वेंकैया नायडू का स्वागत वहां के उप-राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद जुलेह जल्ला ने किया। इसके अलावा नाडयू को गार्ड ऑफ ऑनर प्रदान (Guard of Honour) पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया। 

कोमोरोस में भारतीय को किया था संबोधित

इससे पहले वैकेंया नायडू कोमोरोस( Comoros) पहुंच थे। इस दौरान उन्होंने भारतीय मूल के लोगों के संबोधित किया था। अपने संबोधन में उन्होंने भारतीय की सराहना करते हुए कोमोरोस को और समृद्ध बनाने में योगदान देने की बात कही थी।

अफ्रीकी देशों के साथ भारत का व्यापार बढ़ा

इसके अलावा उपराष्ट्रपति ने यह भी कहा था कि अफ्रीकी देशों के साथ भारत के व्यापार में पिछले वर्ष की तुलना में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा उन्होंने बताया था कि भारत अब अफ्रीका में सबसे बड़ा निवेशक है।  बता दें कि नायडू 10 से 14 अक्टूबर तक कोमोरोस और सियेरा लियोन के दौरे पर हैं। कल यानी 14 तारीख को वेंकैया नायडू की अफ्रीका में दौरे का आखिर दिन है। 

यह भी पढ़ें: वैश्विक मंदी के बावजूद, सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में शमिल है भारत- वेंकैया नायडू

यह भी पढ़ें: वेंकैया नायडू अफ्रीका दौरे के लिए हुए रवाना, कई समझौतों पर होंगे हस्ताक्षर

यह भी पढ़ें: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू को 'द ऑर्डर ऑफ द ग्रीन क्रिसेंट' से सम्मानित किया गया

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस