Move to Jagran APP

वेटिकन सिटी में कोरोना के पहले मामले की पुष्टि, इटली में सरकारी फरमानों को नजरंदाज कर रहे बुजुर्ग

कोरोना वायरस ने वेटिकन सिटी में भी दस्‍तक दे दी है। उधर इटली में बुजुर्ग सरकार की सलाहों को नहीं मान रहे हैं। सरकार ने बुजुर्गों को अपने घरों में ही रहने की सलाह दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:07 PM (IST)
वेटिकन सिटी में कोरोना के पहले मामले की पुष्टि, इटली में सरकारी फरमानों को नजरंदाज कर रहे बुजुर्ग
वेटिकन सिटी में कोरोना के पहले मामले की पुष्टि, इटली में सरकारी फरमानों को नजरंदाज कर रहे बुजुर्ग

वेटिकन सिटी/रोम, एजेंसियां। दुनिया के मुख्‍तलिफ मुल्‍कों में कहर बरपा रहे कोरोना वायरस ने वेटिकन सिटी में भी दस्‍तक दे दी है। वेट‍िकन के प्रवक्‍ता माटेओ ब्रूनी (Matteo Bruni) ने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने कोरोना वायरस के एक मरीज में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि की है। समाचार एजेंसी रॉयटर की रिपोर्ट के मुताबिक, वेटिकन क्लीनिकों में ओपीडी सेवाएं क्षेत्रों की साफ सफाई के लिए निलंबित कर दी गई थीं। हालांकि, इस दौरान आपातकालीन सेवाओं को जारी रखा गया है। दूसरी ओर इटली में बुजुर्ग सरकार की सलाह को नहीं मान रहे हैं।

loksabha election banner

दरअसल, इटली की सराकर ने कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि इटली में सरकार की सलाह को बुजुर्ग नजरअंदाज कर रहे हैं। मालूम हो कि यूरोप में कोरोना वायरस इटली से फैला है। इटली में अब तक इस वायरस से 148 लोगों की मौत हो चुकी है। जापान के बाद बुजुर्गों की सबसे ज्यादा संख्या इटली में है। विशेषज्ञों का कहना है कि वायरस सबसे तेजी से बुजुर्गों को अपनी चपेट में लेता है।

यही वजह है कि इटली में बुजुर्गों को घरों में ही रहने की अपील की गई है। इटली में बुधवार से देशभर के स्कूलों को दो हफ्ते तक बंद करने की घोषणा कर दी गई है। इस आदेश के चलते करीब 84 लाख छात्रों को घरों में ही रहना पड़ रहा है। बताया जाता है कि इटली में बुजुर्ग खेल के मैदानों में अपने नाती-पोतों के साथ वक्त बिता रहे हैं। बुजुर्गों के इस ट्रेंड को उन्हें घरों में रहने की दी गई सरकारी हितायत के ठीक विपरीत माना जा रहा है।

एक बुजुर्ग लोरेंजो रोमानो ने बताया कि उनको अपनी सेहत की परवाह के बगैर अपने नाती-पोतों की देखभाल करके अब खुशी महसूस हो रही है। हम अधिक से अधिक समय बच्चों के साथ बिताना चाहते हैं। वहीं चीन में घातक कोरोना वायरस से 30 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 3,042 हो गई है। इस तरह चीन में वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 80,552 हो गई है। माना जाता है कि चीन का वुहान ही वह शहर है जहां सबसे पहले यह बीमारी देखी गई और यह वायरस चीन से ही दुनिया के मुख्‍तलिफ मुल्‍कों में फैला...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.