Move to Jagran APP

KC-46 एयर रिफ्यूलर्स खरीदेगा इजरायल, अमेरिका के साथ सौदा

अमेरिका के साथ हुए डील के तहत इजरायल 2.4 अरब डॉलर की रकम खर्च कर रहा है। केसी-46 विमान खरीदने वाला इजरायल देश का दूसरा देश साबित होगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 12:29 PM (IST)
KC-46 एयर रिफ्यूलर्स खरीदेगा इजरायल, अमेरिका के साथ सौदा
KC-46 एयर रिफ्यूलर्स खरीदेगा इजरायल, अमेरिका के साथ सौदा

वाशिंगटन, एएफपी। अमेरिका के रक्षा विभाग ने मंगलवार को ऐलान किया कि इजरायल के साथ उसने KC-46 पेगासस एयर रिफ्यूलर्स का सौदा किया है। पश्चिम एशिया के अपने सहयोगी इजरायल को अमेरिका ने हवा में ही ईंधन भरने में सक्षम नए KC-46 विमान को बेचने की मंजूरी दे दी है। पेंटागन की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने बताया कि इसके लिए इजरायल 2.4 अरब डॉलर की रकम खर्च का रहा है। इस खर्च पर इजरायल को बोइंग निर्मित आठ विमान और संबंधित उपकरण खरीदना संभव होगा। इस विमान से लड़ाकू विमानों और अन्य विमानों के लिए हवा में रहते हुए ही ईंधन भरना संभव हो जाएगा। इसे सैन्य परिवहन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

loksabha election banner

पेंटागन एजेंसी के अनुसार, इजरायल की सुरक्षा के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है और आत्म रक्षा क्षमताओं को विकसित करने तथा उन्हें बनाए रखने के लिए इजरायल का सहयोग करना अमेरिका के राष्ट्रीय हित के लिए अहम है।’ पहला KC-46 विमान अमेरिकी वायुसेना को एक साल पहले सौंपा गया था और उसने 179 विमानों का ऑर्डर दिया है। इजरायल दूसरा देश है जिसे KC-46 विमान मिलेगा। बोइंग जापान के लिए भी दो विमान बना रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.