Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य काफिले पर आत्‍मघाती हमला, तालिबान पर आशंका

राजधानी काबूल में अमेरिकी सैन्‍य काफ‍िले को निशाना बनाया गया है। एक अफगान अधिकारी ने बताया कि काबूल के उत्‍तर में बगराम एयरबेस पर एक शक्तिशाली आत्‍मघाती बम विस्‍फोट किया गया।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 09:51 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 12:13 PM (IST)
अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य काफिले पर आत्‍मघाती हमला, तालिबान पर आशंका
अफगानिस्तान में अमेरिकी सैन्य काफिले पर आत्‍मघाती हमला, तालिबान पर आशंका

काबुल, एजेंसी । अफगानिस्‍तान की राजधानी काबूल में अमेरिकी सैन्‍य काफ‍िले को निशाना बनाया गया है। एक अफगान अधिकारी ने बताया कि काबूल के उत्‍तर में बगराम एयरबेस पर एक शक्तिशाली आत्‍मघाती बम विस्‍फोट किया गया। इस विस्‍फोट में अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। इस हमले में कई घरों को नुकसान हुआ है। किसी संगठन ने इस हमले की जिम्‍मेदारी नहीं ली है। हालांकि, आतंकवादियों ने हाल के दिनाें में काबुल को लगातार निशाना बनाया है। खास बात यह है अमेरिका के सैन्‍य काफ‍िले त‍ब हमला हुआ है जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने शांति प्रक्रिया को फ‍िर से बहाल किया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि अफगानिस्‍तान में अमेरिकी सैन्‍य काफ‍िले को ऐसे समय निशाना बनाया गया है, जब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप ने अफगानिस्‍तान शांति प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने की पहल की है। इसके पूर्व ट्रंप ने शांति प्रक्रिया को रद कर दिया था। लेकिन सितंबर में इस प्रक्रिया को दोबारा शुरू करने की पहल की गई। अमेरिका ने इसके लिए कूटनीतिक प्रयास शुरू कर दिए हैं। इसके पूर्व आतंकवादी समूह ने सितंबर में काबुल में एक आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें एक अमेरिकी सैनिक सहित 11 लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद ही अमेरिका ने तालिबान के साथ वार्ता रद करने का फैसला लिया था।

हाल में कहा गया कि तालिबान अफगानिस्तान में अपनी शर्तों पर युद्ध बंद करने के लिए तैयार है, इसके लिए उनकी ओर से अमेरिका को दो विकल्प भी दिए गए हैं। इसके तहत तालिबानी नेता ये कह रहे हैं कि यदि अमेरिका उनके खिलाफ अभियान रोक दें तो वो पूरी तरह से युद्ध बंद करने को तैयार हैं, दूसरा विकल्प ये है कि अमेरिका अफगानिस्तान में जिन जगहों से अपनी सेना को हटा लेगा वहां पर वो हमले नहीं करेंगे।

अब ये अमेरिका को तय करना है कि वो इन दोनों में से किस विकल्प पर विचार करता है या फिर वो अपनी बात पर अड़ा रहता है। इस बीच अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम ने कहा कि पाकिस्तान अगर अपने यहां तालिबान को पनाह देना बंद कर दे तो कुछ हफ्तों में ही अफगानिस्तान में जारी युद्ध समाप्त हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.