Move to Jagran APP

कुछ और मुस्लिम देशों से जुड़ सकते हैं इजरायल के संबंध, अमेरिका ने जताई उम्मीद

आज अबूधाबी पहुंचेगा इजरायली-अमेरिकी दल। कई समझौतों की उम्मीद।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 08:14 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 08:14 AM (IST)
कुछ और मुस्लिम देशों से जुड़ सकते हैं इजरायल के संबंध, अमेरिका ने जताई उम्मीद
कुछ और मुस्लिम देशों से जुड़ सकते हैं इजरायल के संबंध, अमेरिका ने जताई उम्मीद

यरुशलम, रायटर। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बाद अमेरिका अब कुछ और अरब व मुस्लिम देशों के साथ इजरायल के संबंध जुड़ने की संभावना देख रहा है। यह बात अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन ने कही है। ब्रायन ने ऐसे किसी देश का नाम नहीं लिया है लेकिन माना जा रहा है कि निकट भविष्य में इजरायल से संबंध स्थापित करने वाले देशों में ओमान, बहरीन और सूडान हो सकते हैं। तेल अवीव में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात के बाद ट्रंप के दामाद व सलाहकार जेरेड कुश्नर ने कहा, यूएई के साथ इजरायल का समझौता बहुत बड़ा कदम है। भविष्य में इसके बहुत अच्छे परिणाम सामने आएंगे।

loksabha election banner

ब्रायन और कुश्नर यूएई के लिए इजरायल की पहली व्यावसायिक उड़ान से सोमवार को अबूधाबी पहुंचेगे। उनके साथ इजरायली अधिकारियों और कारोबारियों का दल भी होगा। ये लोग अबूधाबी में शासन से जुड़े नेताओं से मिलेंगे और इस मौके पर दोनों देशों के बीच कुछ समझौते भी हो सकते हैं। बीती 13 अगस्त को यूएई और इजरायल ने अपने कूटनीतिक संबंध स्थापित होने का एलान किया था। शुक्रवार को यूएई ने बाकायदा आदेश जारी कर इजरायल के साथ सभी तरह के संबंध स्थापित होने का रास्ता खोल दिया। सोमवार को दोनों देश कुछ समझौते कर दोस्ती की राह पर आगे बढ़ेंगे।

सऊदी अरब के ऊपर से गुजरेगा इजरायली विमान

सोमवार को अमेरिकी-इजरायली अधिकारियों के प्रतिनिधिमंडल को लेकर अबूधाबी रवाना होने वाला विमान सऊदी अरब के ऊपर से होकर उडे़गा। यह पहला मौका होगा जब शांति काल में कोई इजरायली विमान सऊदी अरब की हवाई सीमा से गुजरेगा।

वाशिंगटन में हो सकता है जलसा

इजरायल के क्षेत्रीय सहयोग मामलों के मंत्री ओफिर एकनिस ने संभावना जताई है कि इस नई दोस्ती के कायम होने की खुशी में सितंबर के मध्य में वाशिंगटन में जलसा होगा जिसमें राष्ट्रपति ट्रंप भी भाग ले सकते हैं। ट्रंप के प्रयास से ही इजरायल और यूएई में समझौता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.