Move to Jagran APP

उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरिया पहुंचे अमेरिकी दूत

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच अमेरिका के विशेष दूत स्टीफन बीगन रविवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sun, 15 Dec 2019 05:33 PM (IST)Updated: Sun, 15 Dec 2019 05:36 PM (IST)
उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरिया पहुंचे अमेरिकी दूत
उत्तर कोरिया से तनाव के बीच दक्षिण कोरिया पहुंचे अमेरिकी दूत

 इंचियोन, रायटर। उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों से कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव के बीच अमेरिका के विशेष दूत स्टीफन बीगन रविवार को दक्षिण कोरिया पहुंचे। ट्रंप प्रशासन ने बीगन को खासतौर पर उत्तर कोरिया से जुड़ी जिम्मेदारी है। बीगन अपने इस तीन दिवसीय दक्षिण कोरिया दौरे में सोमवार को राष्ट्रपति मून जे-इन से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह आधिकारिक दौरे पर जापान जाएंगे।

loksabha election banner

उत्‍तर कोरिया कर रहा है मिसाइल परीक्षण

अमेरिकी दूत की यह यात्रा ऐसे वक्त पर शुरू हुई है जब उत्तर कोरिया ने एक दिन पहले ही महत्वपूर्ण मिसाइल परीक्षण किया था। जानकारों के मुताबिक यह लंबी दूरी तक मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण था। उत्तर कोरिया लगातार मिसाइल परीक्षणों से अमेरिका पर आर्थिक प्रतिबंधों में ढील का दबाव बनाने की कोशिश में है।

अमेरिका हालांकि स्पष्ट कर चुका है कि परमाणु निरस्त्रीकरण के बगैर उत्तर कोरिया को कोई छूट नहीं दी जाएगी। इस मसले पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शीर्ष नेता किम जोंग-उन के बीच तीन बार वार्ता हो चुकी है। लेकिन कोई खास प्रगति नहीं हुई।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने की थी दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति से बातचीत 

पिछले दिनों उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के साथ परमाणु वार्ता में आए गतिरोध को को दूर करने के प्रयास में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दक्षिण कोरियाई समकक्ष जे-इन मून से फोन पर करीब आधे घंटे तक बातचीत की थी। इस दौरान दोनों नेताओं ने उत्तर कोरिया के साथ कूटनीतिक संबंध और वार्ता जारी रखने के तौर-तरीके पर चर्चा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.