संयुक्‍त राष्‍ट्र, एएनआइ। गहराते हुए कोरोना वायरस के मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गुरुवार को बैठक होगी। इसमें वैसे मुद्दे शामिल होंगे जो सुरक्षा परिषद के अंतर्गत आते हैं और इस महामारी के कारण प्रभावित हो सकते हैं। इससे पहले परिषद में महामारी को लेकर किसी तरह की चर्चा नहीं की गई है।

अप्रैल में परिषद की अध्‍यक्षता डॉमिनिकन रिपब्‍लिक (Dominican Republic) कर रहा है। परिषद के अध्‍यक्ष ने बताया कि यह बैठक औपचारिक तौर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी। इससे पहले परिषद की अध्‍यक्षता चीन के पास थी लेकिन उसने एक बार भी इस मुद्दे को नहीं उठाया।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस महामारी को लेकर फ्रांस और ट्यूनिशिया की ओर से दो प्रस्ताव पेश किए गए हैं। संभावना जताई जा रही है कि इस बैठक में नए कोरोना वायरस से निपटने के लिए साझा तौर रणनीति को लेकर चर्चा हो सकती है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के सेक्रेटरी जनरल एंटोनियो गुतेरेस (Antonio Guterres) गुरुवार दोपहर को होने वाली इस बैठक में हिस्‍सा लेंगे। इस मीटिंग में कोविड-19 से दुनिया भर में पैदा हालात पर प्रेस के लिए कोई बयान जारी किया जाएगा या नहीं इसे लेकर भी आशंकाएं जताई गई हैं।  

बता दें कि गत माह जब चीन इस परिषद का अध्‍यक्ष तब उसने इस मामले पर चर्चा यह कहकर टाल दी थी कि यह जनस्वास्थ्य पर चर्चा का मंच नहीं है।  इससे पहले डोमिनिकन गणराज्य के विशेष दूत जोस सिंगर ने पिछले सप्ताह जानकारी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी पर चर्चा करने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की पहली बैठक अगले हफ्ते या उससे भी पहले हो सकती है।

30 अप्रैल को जब चीन की अध्‍यक्षता की अवधि समाप्‍त हो गई तब सुरक्षा परिषद ने कोविड-19 पर चर्चा का फैसला लिया है। बता दें कि दुनिया भर में कोविड-19 के मामले एक लाख से अधिक हो गए हैं और 73 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।

Posted By: Monika Minal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस