Move to Jagran APP

भूमिगत न्यूक्लियर प्लांट बना रहा ईरान, यूरेनियम का कर रहा भंडारण- UN ने की पुष्टि

UN watchdog Confirms that Iran building at underground nuclear facility संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी विभाग के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने तेहरान में विस्फोट होने के बाद भूमिगत अपकेंद्रित्र असेंबली प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 28 Oct 2020 09:54 AM (IST)Updated: Wed, 28 Oct 2020 09:54 AM (IST)
भूमिगत न्यूक्लियर प्लांट बना रहा  ईरान, यूरेनियम का कर रहा भंडारण- UN ने की पुष्टि
भूमिगत न्यूक्लियर फैसिलिटी बना रहा ईरान, UN ने की पुष्टि

बर्लिन, (एपी)। संयुक्त राष्ट्र के परमाणु वॉचडॉग की ओर से पुष्टि की गई है कि ईरान ने भूमिगत असेंबली प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है। एजेंसी के प्रमुख ने द एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि संयुक्त राष्ट्र के परमाणु निगरानी विभाग के निरीक्षकों ने इस बात की पुष्टि की है कि ईरान ने तेहरान में विस्फोट होने के बाद भूमिगत अपकेंद्रित्र असेंबली प्लांट का निर्माण शुरू कर दिया है क्योंकि पहले वाला एक विस्फोट में खत्म हो गया था। इसके लिए तेहरान ने कहा था कि गर्मियों में एक हमले में यह खत्म हो गया था। 

loksabha election banner

ईरान ने कम समृद्ध यूरेनियम की अधिक मात्रा में भंडार करना शुरू कर दिया है लेकिन यह मात्रा हथियारों के निर्माण के लिए पर्याप्त नहीं है। आईएईए (International Atomic Energy Agency) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी (Rafael Grossi) ने कहा कि फिलहाल ऐसा लग रहा कि ईरान के पास परमाणु हथियार बनाने के लिए पर्याप्त यूरेनियम नहीं है। ईरान ने नटांज परमाणु स्थल (Natanz nuclear site) पर जुलाई में हुए विस्फोट के बाद कहा था कि वह क्षेत्र के आसपास के पहाड़ों में एक नई और अधिक सुरक्षित, संरचना का निर्माण करेगा लेकिन नटांज की सैटेलाइट इमेज ईरान के केंद्रीय इस्फहान प्रांत में साइट पर निर्माण के कोई संकेत नहीं दिखाती हैं।

ग्रॉसी ने कहा कि परमाणु हथियार बनाने के लिए प्रक्रिया पहले ही शुरू की जा चुकी है और इस संबंध में ठोस प्रमाण खोजने में समय लगेगा। उन्होंने इसके बारे में कोई अन्य अधिक जानकारी देने से मना कर दिया। संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने जवाब नहीं दिया। ईरान के परमाणु विभाग के प्रमुख अली अकबर सालेही (Ali Akbar Salehi) ने पिछले माह स्थानीय टेलीविजन पर एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि जमीन पर  बना प्लांट खत्म होने के बाद नटांज के करीब पहाड़ियों के बीच दूसरा प्लांट बनाया जाएगा। बता दें कि नटांज में देश का प्रमुख यूरेनियम समृद्ध प्लांट है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.