न्यूयॉर्क, एएनआई: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने वैश्विक बाजार और अर्थव्यवस्था के ध्रुवीकरण से बचने के लिए व्यापार और प्रौद्योगिकी पर संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बीच बातचीत का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के साथ वाशिंगटन के वर्षों पुराने प्रौद्योगिकी विवाद पर टिप्पणी करते हुए गुटेरेस ने कहा कि, उन्होंने हमेशा एक एकीकृत वैश्विक बाजार और एक वैश्विक अर्थव्यवस्था की वकालत की है।

एंटोनियो गुटेरेस ने प्रेस वार्ता में कहा कि, हमें हर कीमत पर दुनिया को दो भागों में विभाजित करने से बचना चाहिए, प्रत्येक की अपनी आर्थिक प्रणाली और नियम है, प्रत्येक की अपनी प्रमुख मुद्रा है, प्रत्येक अपने स्वयं के इंटरनेट के साथ है, और प्रत्येक के पास खुद की तकनीकी रणनीति और कृत्रिम बुद्धिमत्ता है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने कहा कि, ऐसे परिदृश्य को टालने के लिए, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं से संचार और बातचीत के माध्यम से व्यापार और प्रौद्योगिकी पर साझा आधार स्थापित करने का आग्रह किया है। अब, यह स्पष्ट है कि, वर्तमान समय में, कई मतभेद हैं, उन्होंने कहा, मैं अमेरिका और चीन दोनों के साथ, एक गंभीर बातचीत के महत्व पर वकालत करता रहा हूं।

Edited By: Kamal Verma