संयुक्‍त राष्‍ट्र, एजेंसी । संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक बार फ‍िर कश्‍मीर मुद्दे को बातचीत के जरिए समाधान करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा दोनों देशों को वार्ता के जरिए इसका समाधान निकलना चाहिए। संयुक्‍त राष्‍ट्र के प्रवक्‍ता स्‍टीफन दुजारिक ने कहा कि अगर दोनों देश राजी हों तो कश्‍मीर मसले पर यूएन मध्‍यस्‍थता के लिए तैयार है।

दुजारिक ने कहा कि महासचिव ने पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री के साथ कश्‍मीर मुद्दे पर चर्चा की थी। इससे पहले महासभा के दौरान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वार्ता कर चुके हैं। दुजारिक ने कहा कि संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने फोन करके यह कहा है कि बातचीत के माध्‍यम से कश्‍मीर समस्‍या का हल निकालने के लिए कॉल करना जारी रखेगा। उन्‍होंने कहा कि दोनों देशों को संवाद के जरिए समाधान निकलना चाहिए।

हालांकि, भारत इस मामले में अपना स्‍टैंड पहले ही क्लियर कर चुका है। भारत का साफ कहना है कि कश्‍मीर उसका आंतरिक मामला है। इस मामले में उसे किसी मध्‍यस्‍थता की जरूरत नहीं है। भारत ने पाक को दो टूक कहा है कि पाकिस्‍तान पहले आंतकवाद को संरक्षण देना बंद करे। पाकिस्‍तान को सीमा पार से हो रहे आतंकवाद को बंद करना चाहिए। इसके बाद अन्‍य विषयों पर वार्ता के द्वारा खुलेंगे।

सितंबर महीने में संयुक्‍त राष्‍ट्र प्रमुख ने कहा था कि दोनों देशों को अपने देश में मानवाधिकारों का पूर्ण सम्‍मान करना चाहिए। उन्‍होंने कहा था कि कश्‍मीर मुद्दे के समाधान के लिए मानवाधिकार का सम्‍मान किसी भी वार्ता की पहली शर्त है। 

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस