Move to Jagran APP

Ukraine Russia War: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से यूक्रेन के राष्ट्रपति ने की फोन पर बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

Ukraine Russia War यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडोमिर जेलेंस्की ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से फोन पर बातचीत की। इस दौरान दोनों के बीच डिफेंस सपोर्ट को मजबूत करने और सुरक्षा गारंटी पर काम तेज करने को लेकर चर्चा हुई।

By Achyut KumarEdited By: Published: Sun, 29 May 2022 08:12 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2022 08:42 AM (IST)
Ukraine Russia War: ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन से यूक्रेन के राष्ट्रपति ने की फोन पर बातचीत, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
ब्रिटिश प्रधानमंत्री से यूक्रेन के राष्ट्रपति ने की फोन पर बातचीत (फाइल फोटो)

कीव, एएनआइ/ सिन्हुआ। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Ukraine President Volodymyr Zelensky) ने बताया कि उन्होंने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन (British Prime Minister Boris Johnson) के साथ फोन पर हुई बातचीत में यूक्रेन के लिए रक्षा समर्थन पर चर्चा की थी। जेलेंस्की ने ट्वीट किया, 'हमने यूक्रेन के लिए रक्षा समर्थन को मजबूत करने और सुरक्षा गारंटी पर काम तेज करने की बात की।' यूक्रेनी नेता ने कहा कि पार्टियों ने ऊर्जा संकट के बीच यूक्रेन के लिए ईंधन की आपूर्ति के मुद्दे पर भी चर्चा की।

loksabha election banner

यूके सरकार ने जारी किया बयान

यूके सरकार ने एक प्रेस रिलीज जारी कर कहा कि प्रधानमंत्री ने इस बर्बर हमले के खिलाफ अपनी मातृभूमि की रक्षा के प्रयासों में वीर यूक्रेनी सशस्त्र बलों का समर्थन जारी रखने का फैसला किया है। जिसमें उन्हें आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने में मदद करना शामिल है। साथ ही दोनों नेताओं ने पुतिन द्वारा यूक्रेन के सबसे बड़े जहाजरानी बंदरगाह ओडेसा की नाकाबंदी के बारे में भी बात की गई।

ब्रिटिश पीएम और यूक्रेन के राष्ट्रपति के बीच हुई चर्चा

प्रधानमंत्री ने वैश्विक खाद्य संकट को टालने के लिए यूक्रेन से अनाज के निर्यात को फिर से शुरू करने के तरीकों को खोजने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की। उन्होंने कहा कि यूके तत्काल प्रगति के लिए जी 7 भागीदारों के साथ काम करेगा। नेताओं ने अगले कदम और रूस के लिए अपनी नाकाबंदी में ढील देने और सुरक्षित शिपिंग लेन की अनुमति देने पर सहमति व्यक्त की है।

यूक्रेन पर लगातार हमला कर रहा है रूस

जैसे ही रूस-यूक्रेन युद्ध चौथे महीने में प्रवेश कर रहा है, अब ध्यान देश के पूर्वी हिस्से में स्थानांतरित हो गया है। यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री मलयार ने कहा कि लड़ाई अपने चरम पर पहुंच गई है। डोनबास क्षेत्र में लड़ाई के बारे में बोलते हुए मलयार ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा शत्रु बल एक साथ कई दिशाओं में हमारे सैनिकों की स्थिति पर हमला कर रहे हैं। हमारे सामने लड़ाई का एक अत्यंत कठिन और लंबा चरण है।

राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस और जर्मनी के नेताओं से की बात

इससे पहले शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने फ्रांस और जर्मनी के नेताओं से कहा कि मास्को यूक्रेन के लिए काला सागर बंदरगाहों से अनाज के शिपमेंट को फिर से शुरू करने और उसे संभव बनाने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए तैयार है। पुतिन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों और जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ के साथ टेलीफोन पर बातचीत की और कीव के साथ शांति वार्ता जारी रखने के लिए मास्को की तत्परता की पुष्टि की। इस महीने की शुरुआत में, जानसन ने घोषणा की कि ब्रिटिश सरकार यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता में 1.3 बिलियन पाउंड (लगभग 1.64 बिलियन अमेरिकी डालर) प्रदान करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.