Move to Jagran APP

नो फ्लाई जोन बनाने के लिए परमाणु संयंत्र में जानबूझकर उकसावे के पीछे जेलेंस्की: यूक्रेन के पूर्व पीएम

Ukraine Russia War यूक्रेन में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के आसपास भारी लड़ाई पर यूक्रेन के पूर्व प्रधान मंत्री मायकोला अजरोव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की पर आपातकाल की स्थिति का उपयोग करने की योजना बनाने की बात कही है।

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sat, 05 Mar 2022 04:12 PM (IST)Updated: Sat, 05 Mar 2022 04:12 PM (IST)
नो फ्लाई जोन बनाने के लिए परमाणु संयंत्र में जानबूझकर उकसावे के पीछे जेलेंस्की: यूक्रेन के पूर्व पीएम
Ukraine Russia War: यूक्रेन के पूर्व पीएम मायकोला अजरोव बड़ा बयान

कीव, एएनआइ। रूस और यूक्रेन की जंग खतरनाक पड़ाव पर पहुंच चुकी है। रूसी सैन्य बल लगातार यूक्रेन पर ताबड़तोड़ हमले कर रहे हैं।‌ इस बीच यूक्रेन में जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) के आसपास भारी लड़ाई की खबरे सामने आई, जिसपर यूक्रेन के पूर्व प्रधानमंत्री मायकोला अजरोव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है, उन्होंने स्पुतनिक को बताया कि वलोडिमिर जेलेंस्की ने पश्चिमी देशों को यूक्रेन पर नो-फ्लाई जोन स्थापित करने के लिए जापोरिज्जिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र में उकसावे का इस्तेमाल करने का प्रयास किया।

loksabha election banner

क्या कहा यूक्रेन के पूर्व प्रधान मंत्री ने

यूक्रेन के पूर्व प्रधान मंत्री के अनुसार, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने पश्चिमी देशों को यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन शुरू करने के लिए मनाने के लिए आपातकाल की स्थिति का उपयोग करने की योजना बनाई। उन्होंने अपने एक बयान में कहा, 'बेशक, यह एक जानबूझकर उकसाया गया है, क्योंकि पहली बात यह है कि रूसी या यूक्रेनी सेना का एक भी समझदार सैन्य आदमी कभी भी यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र के क्षेत्र में इस तरह के उकसावे को अंजाम देने की हिम्मत नहीं करेगा, जो छह परमाणु यूनिट्स हैं

बता दें कि एनपीपी स्टेशन से सटे क्षेत्र में गश्त करते समय, रूसी नेशनल गार्ड के एक समूह पर एक यूक्रेनी तोड़फोड़ इकाई द्वारा हमला किया गया था, जिसने एनपीपी के बाहर स्थित एक शैक्षिक और प्रशिक्षण परिसर की कई मंजिलों की खिड़कियों से उन पर गोलियां चलाई थीं। यूक्रेनी तोड़फोड़ समूह के फायरिंग पाइंट को वापसी की आग से दबा दिया गया था।

उन्होंने कहा कि यहां तक ​​कि एक प्रशिक्षण केंद्र में 'द्वितीयक आग' भी 'सुपर-श्रेणी की परमाणु सुविधा' में 'अभी भी एक आपातकालीन घटना है। इसलिए, सबसे पहले, यह बिल्कुल स्पष्ट है कि यह जानबूझकर उकसाया गया है। दूसरा, ज़ेलेंस्की की त्वरित प्रतिक्रिया - यह रात में हुई, और अमेरिकियों और ग्रेट ब्रिटेन के लिए उनकी तत्काल अपील, पूरी तरह से गलत जानकारी पेश करते हुए, अपने आप में कहती है कि उन्हें इसकी जानकारी थी, क्योंकि उन्होंने इस उकसावे का इस्तेमाल यूक्रेन के ऊपर नो-फ्लाई जोन बनाने के लिए किया था।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.