Move to Jagran APP

टीवी सीरीज में राष्ट्रपति बनने वाले कॉमेडियन बने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति

राष्ट्रपति पेट्रो ने अपनी हार स्वीकार ली है। कहा की नतीजों से जाहिर मुझे अपने प्रतिद्वंद्वी को बधाई देना चाहिए। यूक्रेन में रूस समर्थित सरकार हटने के बाद पेट्रो सत्ता में आए थे!

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 08:43 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 08:43 PM (IST)
टीवी सीरीज में राष्ट्रपति बनने वाले कॉमेडियन बने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति
टीवी सीरीज में राष्ट्रपति बनने वाले कॉमेडियन बने यूक्रेन के राष्‍ट्रपति

कीव, एएफपी। छोटे पर्दे पर राष्ट्रपति का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन वोलोडिमायर जेलेंस्की को हकीकत में यूक्रेन की कमान मिल गई है। उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव में भारी जीत दर्ज की है। जेलेंस्की को राजनीति का कोई अनुभव नहीं है। उन्हें सियायत का सिर्फ इतना अनुभव है कि वह चर्चित टीवी सीरीज 'सर्वेट ऑफ द पीपुल' में राष्ट्रपति की भूमिका निभाते थे।

prime article banner

यूक्रेनी मीडिया के अनुसार, रविवार को हुए चुनाव में 41 वर्षीय जेलेंस्की ने मौजूदा राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको को बुरी तरह पराजित किया। जेलेंस्की को 73.2 फीसद वोट मिले जबकि पेट्रो को महज 24.4 फीसद वोटों से संतोष करना पड़ा।

मतों की गिनती लगभग पूरी हो गई है लेकिन आधिकारिक नतीजे का अभी एलान नहीं किया गया है। जेलेंस्की ने जीत के बाद सोमवार को अपने समर्थकों से कहा, 'मैं आपको कभी शर्मिदा नहीं होने दूंगा। मैं आपकी उम्मीदों पर खरा उतरूंगा। मैं सोवियत संघ के टूटने से बने सभी देशों से यह कह सकता हूं कि हमारी ओर देखो। सब कुछ संभव है।' उनके इस बयान को रूस की ओर इशारा माना जा रहा है, जहां व्लादिमीर पुतिन पिछले 20 साल से सत्ता में हैं।

राष्ट्रपति पेट्रो ने स्वीकारी हार
राष्ट्रपति पेट्रो ने अपनी हार स्वीकार ली है। उन्होंने कहा, 'नतीजों से जाहिर है कि मुझे अपने प्रतिद्वंद्वी को बधाई देना चाहिए।' वर्ष 2014 में यूक्रेन में रूस समर्थित सरकार हटने के बाद 53 वर्षीय पेट्रो सत्ता में आए थे। इस घटना के बाद रूस ने यूक्रेन के क्रीमिया पर कब्जा कर लिया था।

जेलेंस्की की जीत अप्रत्याशित
राष्ट्रपति चुनाव में जेलेंस्की की जीत को अप्रत्याशित माना जा रहा है। हंसी-मजाक से शुरू उनके चुनाव अभियान में बाद में सामाजिक अन्याय, भ्रष्टाचार और पूर्वी यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों से संघर्ष के मुद्दे जुड़ते गए। दावा किया जाता है कि इस संघर्ष में करीब 13 हजार लोग मारे गए।

दुनिया ने दी बधाई
जेलेंस्की को यूरोप समेत दुनिया के कई देशों ने जीत की बधाई दी है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फोन कर जेलेंस्की को बधाई दी। रूस ने कहा, नतीजों से जाहिर होता है कि यूक्रेन के लोग बदलाव चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.