Move to Jagran APP

खराब मौसम के कारण फिर टला यूएई का मार्स मिशन, अब 20 जुलाई को होगा लॉन्च

यूएई की लॉन्चिंग 20 जुलाई को जापान के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से की जाएगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:05 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 12:05 PM (IST)
खराब मौसम के कारण फिर टला यूएई का मार्स मिशन, अब 20 जुलाई को होगा लॉन्च
खराब मौसम के कारण फिर टला यूएई का मार्स मिशन, अब 20 जुलाई को होगा लॉन्च

टोक्यो, एपी। खराब मौसम की वजह से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का मार्स मिशन गुरुवार को तीसरी बार टाल दिया गया। यूएई मिशन टीम ने कहा है कि अब इसे 20 जुलाई को लॉन्च किया है। इसकी लॉन्चिंग जापान के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से की जाएगी। इससे पहले 15 जुलाई को लॉन्च किया जाना था लेकिन खराब मौसम चलते इसे 17 जुलाई के लिए टाल दिया गया है और अब इसे 20 जुलाई को लॉन्च किया जाएगा। UAE अगर यह लॉन्च सफलतापूर्व कर लेता है तो दूसरे ग्रह पर मिशन भेजने वाला पहला अरब देश होगा।

loksabha election banner

अमाल (Amal), या होप (Hope) नामक ऑर्बिटर, अरब दुनिया का पहला इंटरप्लेनेटरी मिशन है। H-IIA रॉकेट के प्रदाता मित्सुबिशी हेवी इंडस्ट्रीज (Mitsubishi Heavy Industries) ने कहा कि पहले इसकी लॉन्चिंग बुधवार को तनेगाशिमा स्पेस सेंटर के लिए निर्धारित की गई थी, लेकिन अब इसे सोमवार को शाम 6:58 बजे लॉन्च किया जाएगा।

लगभग एक बड़ी गाड़ी के आकार के जैसे 1,350 किलोग्राम के इस प्रोब का प्रक्षेपण, संयुक्त अरब अमीरात के महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम का अगला चरण होगा। मिशन का उद्देश्य है मंगल ग्रह के वातावरण के मौसम के रहस्यों को सुलझाना। यूएई के नौ सैटेलाइट पहले से अंतरिक्ष में हैं और उसकी योजना है कि आने वाले वर्षों में आठ और सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजे जाएं।

'होप' द्वारा ऊपरी वायुमंडल का अध्ययन करने और जलवायु परिवर्तन की निगरानी करने के लिए तीन उपकरणों का प्रयोग किया जाएगा। यह कम से कम दो सालों के लिए मार्स में रहेगा और मौसम के रहस्यों को सुलझाएगा। यूएई का कहना है कि पहली बार इसके द्वारा विभिन्न मौसमों के दौरान मार्शियन वातावरण का दृश्य प्रदान किया जाएगा। बता दें कि आने वाले दिनों में अमेरिका और चीन द्वारा दो अन्य मंगल अभियानों की योजना बनाई गई है। वहीं 2024 के लिए जापान ने खुद मार्शियन मून मिशन की योजना बनाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.