Move to Jagran APP

यूएई और इजरायल पयर्टन उद्योग को बढ़ावा देने पर हुए राजी, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

यूएई और इजरायल के बीच नए और मजबूत संबंधों की नई कहानी लिखी जा रही है। एक्‍सपो 2020 के दोरान दोनों देशों के मंत्रियों की मुलाकात के बाद इसको और अधिक मजबूत करने पर जोर दिया गया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 02:57 PM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 02:57 PM (IST)
यूएई और इजरायल पयर्टन उद्योग को बढ़ावा देने पर हुए राजी, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत
एब्राहम एकोर्ड पीस एग्रीमेंट का एक वर्ष हुआ पूरा

अबु धाबी (एएनआई/डब्‍ल्‍यूएएम)। दुबई में इन दिनों एक्‍सपो 2020 चल रहा है। इसी एक्‍सपो में यूएई के उद्योग राज्‍य मंत्री डाक्‍टर अहमद अल फलासी ने इजरायल के पर्यटन मंत्री योएल राजवोजोव से मुलाकात की है। इस मुलाकात के दौरान दोनों ही इस बात पर सहमत हुए कि दोनों देशों के बीच संबंधों को और अधिक मजबूत किया जाए। उन्‍होने एक्‍सपो 2020 के दौरान दोनों देशों के बीच डायरेक्‍ट फ्लाइट शुरू करने और आर्थिक सहयोग में बेहतर संबंध बनाने की तरफ जोर दिया है।

prime article banner

इन दोनों का कहना था कि आयल ट्रेड के अलावा दूसरे मुद्दों पर भी आगे बढ़ते हुए व्‍यापार की नई संभावनाओं को तलाश करना चाहिए। इस दौरान विश्‍व में फैली महामारी की रोकथाम और इसके कम होने के साथ विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया है। इस दौरान निवेश की बढ़ती संभावनाओं को भी तलाशा जाएगा। आपको बता दें कि यूएई और इजरायल कुछ समय से लगातार एक दूसरे के साथ काम कर रहे हैं। दोनों आर्थिक विकास की राह पर आगे बढ़ने पर पहले ही सहमति जता चुके हें। अल फलासी ने कहा कि दोनों देशों के संबंध लगातार प्रगाढ़ हो रहे हैं। आने वाले दिनों में इसमें और मजबूती दिखाई देगी।

गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच एब्राहम एकोर्ड पीस एग्रीमेंट होने के बाद दोनों देशों के बीच आयल ट्रेडिंग का आंकड़ा करीब 700 मिलियन यूएस डालर तक पहुंच चुका है। इसके अलावा भी इस ग्‍लोबल एक्‍सपो में इजरायल नई संभावनाओं को तलाशने में लगा हुआ है। आपको ये भी बता दें कि यूएई के होटल और रेस्‍तरां साल के अधिकतर माह भरे हुए ही रहते हैं। ये विदेशी सैलानियों के लिए दुनिया का दसवीं सबसे अच्‍छी टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन है।

कोरोना महामारी के दौरान भी देश में पर्यटन उद्योग पर बहुत बुरा असर नहीं पड़ा है। पीस एग्रीमेंट के एक वर्ष पूरा होने के मौके पर इजरायल के मंत्री ने कहा कि बीते एक वर्ष से दोनों ही देश काफी मजबूती के साथ आगे बढ़े हैं। खासतौर पर पर्यटन के क्षेत्र में तो काफी अच्‍छा हुआ है। बीते वर्ष करीब ढाई लाख इजरायली यूएई आए थे, जबकि उस वक्‍त कोरोना महामारी का दौर था। आने वाले समय में ये क्षेत्र और अधिक बढ़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK