Move to Jagran APP

सीरिया के इदलिब प्रांत में घुसी तुर्की फौज

एर्दोगन ने शनिवार को कहा था कि इदलिब में तुर्क बल सीरियाई विद्रोहियों के समर्थन से अभियान शुरू करेंगे। चेतावनी भी दी थी कि तुर्की अपनी सीमा के पास आतंकी गलियारा पनपने नहीं देगा।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sun, 08 Oct 2017 06:27 PM (IST)Updated: Sun, 08 Oct 2017 06:27 PM (IST)
सीरिया के इदलिब प्रांत में घुसी तुर्की फौज
सीरिया के इदलिब प्रांत में घुसी तुर्की फौज

बेरुत, रायटर : सीरिया के पश्चिमोत्तर प्रांत में सैन्य अभियान शुरू करने के तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के एलान के एक दिन बाद तुर्की की फौज सीरिया के इदलिब प्रांत में घुस गई। स्थानीय निवासियों ने बताया कि तुर्की के कई सैन्य वाहन विद्रोही गुट तहरीर अल-शाम के पहरे में रविवार को प्रांत में दाखिल हुए। इससे पहले पास के एक इलाके में तुर्की सेना और विद्रोहियों के बीच गोलीबारी भी हुई।

loksabha election banner

एर्दोगन ने शनिवार को कहा था कि इदलिब में तुर्क बल सीरियाई विद्रोहियों के समर्थन से अभियान शुरू करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी थी कि तुर्की अपनी सीमा के पास आतंकी गलियारा पनपने नहीं देगा। यह अभियान तुर्की और सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थक रूस व ईरान के बीच इदलिब को लेकर हुए एक समझौते के बाद शुरू हुआ। इनमें इस प्रांत और आसपास के इलाकों में जंग कम करने पर सहमति बनी है।

इस समझौते में तहरीर अल-शाम को शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले सीरियाई मानवाधिकार निगरानी समूह और चश्मदीदों ने बताया कि तुर्की सेना और तहरीर अल-शाम के बीच इदलिब के कफ्र ल्यूसिन गांव में गोलीबारी भी हुई। यह झड़प सीमा पर बनी दीवार का एक हिस्सा तुर्की के बुलडोजर द्वारा ढहाने के बाद हुई।

यह भी पढ़ें: सीरिया में रूस की बड़ी कार्रवाई, 24 घंटे में मार गिराए 180 आतंकी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.