Move to Jagran APP

Turkey-Syria Earthquake:भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सहायता के साथ छठा 'ऑपरेशन दोस्त' विमान पहुंचा तुर्कीये

तुर्कीये और सीरिया में भूकंप के कारण हजारों लोगों की मौत हो चुकी है। भूकंप के कारण हड़कंप मचा हुआ है। भारत ने तुर्कीये की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। आज भारत का छठा प्लेन चिकित्सा उपकरणों और अन्य जरूरी सामानों को लेकर तुर्कीये पहुंचा है।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Thu, 09 Feb 2023 10:07 AM (IST)Updated: Thu, 09 Feb 2023 10:07 AM (IST)
Turkey-Syria Earthquake:भारत ने बढ़ाया मदद का हाथ, राहत सहायता के साथ छठा 'ऑपरेशन दोस्त' विमान पहुंचा तुर्कीये
राहत सहायता के साथ छठा 'ऑपरेशन दोस्त' विमान पहुंचा तुर्कीये

अंकारा (तुर्कीये)। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को कहा कि भूकंप राहत प्रयासों के लिए बचाव कर्मियों, आवश्यक वस्तुओं और चिकित्सा उपकरणों को लेकर भारत से छठा विमान तुर्कीये पहुंच गया है। छठी उड़ान में भूकंप प्रभावित देश के लिए अधिक बचाव दल, डॉग स्क्वायड और आवश्यक दवाएं हैं।

loksabha election banner

तुर्किये के लिए मदद लेकर उड़ा छठा प्लेन

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, छठी ऑपरेशन दोस्त उड़ान तुर्किये पहुंच चुकी है। राहत प्रयासों में तैनाती के लिए अधिक खोज और बचाव दल, डॉग स्क्वायड, आवश्यक खोज और पहुंच उपकरण, दवाएं और चिकित्सा उपकरण तैयार हैं।

अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर, EAM ने तुर्कीये के एक फील्ड अस्पताल की तस्वीरें पोस्ट कीं, जहां चिकित्सा विशेषज्ञ आपात स्थिति में लोगों का इलाज करने की तैयारी कर रहे हैं।

6 फरवरी को घातक भूकंप के बाद तुर्कीये और पड़ोसी सीरिया में मरने वालों की संख्या दोनों देशों में मिलाकर 15,000 से अधिक हो गई है।

भारत भेज रहा तुर्कीये को मदद

जयशंकर ने ट्विटर पर लिखा, तुर्किये में यह फील्ड अस्पताल भूकंप से प्रभावित लोगों का इलाज करेगा। चिकित्सा और क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों और उपकरणों की हमारी टीम आपात स्थिति के इलाज की तैयारी कर रही है।

इससे पहले बुधवार को विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि 'ऑपरेशन दोस्त' के तहत फील्ड अस्पताल भारतीय सेना द्वारा तुर्किये में हटे प्रांत के इस्केंडरुन में स्थापित किया गया है।

6 फरवरी को देश में भूकंप के झटकों के बाद चल रहे संकट के माध्यम से भारत तुर्कीये को सहायता प्रदान कर रहा है।

भारत में तुर्कीये के राजदूत फिरत सुनेल ने 'ऑपरेशन दोस्त' को एक "बहुत महत्वपूर्ण ऑपरेशन" बताया है।

दोस्ती का शुरु हुआ ऑपरेशन

एएनआई से बात करते हुए, फिरत सुनील ने कहा, ऑपरेशन दोस्त एक बहुत ही महत्वपूर्ण ऑपरेशन है। यह दोस्ती का ऑपरेशन है क्योंकि DOST हिंदी और तुर्कीये में शब्द है जिसका अर्थ है दोस्त और यह ऑपरेशन भारत और तुर्कीये और दोस्तों के बीच हमारी दोस्ती को दर्शाता है। एक दूसरे की मदद करें।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि भारत भूकंप प्रभावित तुर्कीये के लोगों को समर्थन देने के लिए तैयार है।

एएनआई से बात करते हुए, मुरलीधरन ने कहा, तुर्कीये में जमीन पर चार टीमें काम कर रही हैं, जिनमें दो बचाव दल, डॉग स्क्वॉड और दो मेडिकल टीमें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत पहले ही तुर्कीये में एक फील्ड अस्पताल खोल चुका है।

मुरलीधरन ने कहा, भारत पहले ही एनडीआरएफ की दो बचाव टीमों और चिकित्सा सहायता के लिए दो टीमों सहित चार टीमों को भेज चुका है। आज एनडीआरएफ की तीसरी टीम डॉग स्क्वायड, दवाएं, कंबल, चौपहिया वाहनों के साथ तुर्कीये के लिए रवाना हो रही है।

तुर्कीये में मौजूद हैं 3000 भारतीय

विदेश मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, तुर्कीये के भूकंप प्रभावित हिस्सों में फंसे सभी भारतीय सुरक्षित हैं लेकिन एक भारतीय लापता है। भारत सरकार तुर्कीये में लापता भारतीय के परिवार के संपर्क में बना हुआ है। भारत ने भूकंपग्रस्त तुर्कीये और सीरिया की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है। बता दें कि तुर्कीये में रह रहे भारतीयों की संख्या 3000 है और सभी सुरक्षित हैं।

यह भी पढ़ें- Earthquake in Turkey: भूकंप से जान गंवाने वालों की संख्या 15000 से अधिक, अभी भी मलबे में फंसे हुए हजारों लोग

यह भी पढ़ें- Earthquake In Syria: भूकंप के बाद मलबे में दब गए एक शख्स के 30 रिश्तेदार, पिछले दो दिनों से खुद हटा रहा मलबा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.