सियोल, एएफपी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन की शिखर बैठक अगले महीने सिंगापुर में होने की संभावना है। दोनों नेताओं की मुलाकात के समय और स्थान को लेकर लगाए जा रहे अनुमान के बीच दक्षिण कोरिया के एक अखबार ने यह जानकारी दी।

सप्ताहांत में ट्रंप ने कहा था कि दोनों पक्षों ने बैठक की तारीख और स्थान तय कर लिया है। जल्द ही इसकी घोषणा की जाएगी। सोमवार को अखबार चोसुन इल्बो की रिपोर्ट के मुताबिक, राजनयिक सूत्रों ने ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन के हवाले से कहा कि शिखर बैठक मध्य जून में होगी। इस महीने के अंत में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के ह्वाइट हाउस में ट्रंप से मुलाकात के फैसले के बाद सिंगापुर में बैठक की संभावना काफी बढ़ गई है।

पिछले हफ्ते बोल्टन ने दक्षिण कोरिया के अपने समकक्ष चुंग यूई-योंग के साथ मुलाकात में शिखर बैठक के स्थान को लेकर चर्चा की थी। इससे पहले ट्रंप ने दोनों कोरिया के बीच असैन्यकृत क्षेत्र में शिखर बैठक का सुझाव दिया था। इसी स्थान पर पिछले महीने के अंत में किम और मून की ऐतिहासिक बैठक हुई थी। ट्रंप और किम की मुलाकात के लिए अन्य स्थानों में मंगोलिया और स्विट्जरलैंड शामिल हैं।

 

Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस