Move to Jagran APP

76th Independence Day 2022: भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर न्यूयार्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर समेत पेरिस में फहराया गया तिरंगा

76th Independence Day 2022 पेरिस में भारतीय दूतावास ने बच्चों द्वारा सारे जहां से अच्छा के गायन के साथ देशभक्ति गीतों के मिश्रण के साथ भारत का 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस विशेष अवसर पर फ्रांस में भारतीय राजदूत ने भारतीय ध्वज फहराया।

By Shashank Shekhar MishraEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 11:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 11:17 PM (IST)
76th Independence Day 2022: भारत के 76वें स्वतंत्रता दिवस पर न्यूयार्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर समेत पेरिस में फहराया गया तिरंगा
न्यूयार्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर और पेरिस में भारतीय दूतावास में भारत का 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। (फोटो-एएनआइ)

पेरिस, एजेंसियां। पेरिस में भारतीय दूतावास ने बच्चों द्वारा सारे जहां से अच्छा के गायन के साथ देशभक्ति गीतों के मिश्रण के साथ भारत का 76 वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इस विशेष अवसर पर फ्रांस में भारतीय राजदूत और मोनाको ने भारतीय ध्वज फहराया और दूतावास में भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का संबोधन पढ़ा। कार्यक्रम में भारतीय मूल के कई लोग मौजूद थे। "76 वें स्वतंत्रता दिवस पर जावेद अशरफ ने भारतीय ध्वज फहराया। 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रीय वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र के मानव और सामाजिक विज्ञान विभाग में सेवानिवृत्त शोधकर्ता डा. पृथ्वीन्द्र मुखर्जी को पद्मश्री पुरस्कार प्रदान किया। इसके अलावा, राजदूत जावेद अशरफ ने आजादी का अमृत महोत्सव प्रश्नोत्तरी पदकों के वितरण के साथ-साथ भारतीय रक्षा बलों के अधिकारियों को मार्टीन मितेयर को भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के पूर्व छात्र पुरस्कार और वीर योद्धा सम्मान पुरस्कार भी प्रदान किए।

loksabha election banner

ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर फहराया गया तिरंगा

भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर न्यूयार्क के ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर भारतीय तिरंगा फहराया गया। यह कार्यक्रम फेडरेशन आफ इंडियन एसोसिएशन न्यूयार्क मेट्रोपालिटन क्षेत्र द्वारा आयोजित किया गया था और भारतीय वाणिज्य दूतावास जनरल रणधीर जसवाल द्वारा भारतीय ध्वज फहराया गया था। प्रसिद्ध संगीतकार देवी श्री प्रसाद (डीएसपी) और शंकर महादेवन भी उपस्थित थे। भारतीय गायक और संगीतकार शंकर महादेवन को भारतीय देशभक्ति गीत "ऐ वतन वतन मेरे आबाद रहे तू" गाते हुए देखा गया।

लोगों ने हर घर तिरंगा अभियान में बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

आजादी का अमृत महोत्सव के समापन के मौके पर डीएसपी ने राष्ट्रगान गाया। 15 अगस्त का समारोह इस साल विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने का प्रतीक है। भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में पिछले 75 हफ्तों में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं। इस बीच आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोग 'हर घर तिरंगा' अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

इस कार्यक्रम में हर जगह भारतीयों को अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए प्रेरित करने की परिकल्पना की गई है। कार्यक्रम का उद्देश्य राष्ट्रीय ध्वज के साथ संबंध को औपचारिक या संस्थागत रखने के बजाय अधिक व्यक्तिगत बनाना है। आजादी का अमृत महोत्सव भारत की आजादी के 75 साल और भारत के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने और मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

यह महोत्सव भारत के लोगों को समर्पित है, जिन्होंने न केवल भारत को अपनी विकासवादी यात्रा में लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उनके भीतर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत 2.0 को सक्रिय करने के दृष्टिकोण को सक्षम करने की शक्ति और क्षमता भी है। आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च, 2021 को शुरू हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.