Move to Jagran APP

पुलिस के साथ हिंसक टकराव की बरसी पर हांगकांग में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

मोंगकोक और काउसवे बे में पुलिस ने नीला झंडा दिखाया। यह झंडा इस बात की चेतावनी थी कि भीड़ गैरकानूनी है और तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया जा सकता है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sat, 13 Jun 2020 12:21 AM (IST)Updated: Sat, 13 Jun 2020 12:27 AM (IST)
पुलिस के साथ हिंसक टकराव की बरसी पर हांगकांग में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन
पुलिस के साथ हिंसक टकराव की बरसी पर हांगकांग में हजारों लोगों ने किया प्रदर्शन

हांगकांग, एपी। पूरे हांगकांग में हजारों लोगों ने सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन किया, गीत गाए और मार्च निकाला। शुक्रवार को लोगों ने अर्ध-स्वायत्तशासी शहर की विधायिका के सामने पुलिस के साथ हुए टकराव की बरसी मनाई।

loksabha election banner

शाम में न्यू टेरेटोरीज में सैकड़ों प्रदर्शनकारी काउसवे बे और मोंगकोक शॉपिंग डिस्टि्रक एवं शा टिन शॉपिंग मॉल में जमा हुए। काउसवे बे में उन्होंने चीन की सत्ताधारी पार्टी की ओर इशारा करते हुए उसे 'हेवन विल डिस्ट्रॉय दी सीसीपी' बताया। प्रदर्शनकारियों ने जब नारे लगाए और विरोधी गान 'ग्लोरी टू हांगकांग' गाया तो दंगा पुलिस खड़ी रही।

मोंगकोक और काउसवे बे में पुलिस ने नीला झंडा दिखाया। यह झंडा इस बात की चेतावनी थी कि भीड़ गैरकानूनी है और तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया जा सकता है। मोंगकोक में प्रदर्शनकारियों के समूह को हिरासत में लिया गया। काउसवे बे में पुलिस ने मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया और कई प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया। यहां गिरफ्तार हुए लोगों में लोकतंत्र समर्थक जनप्रतिनिधि टेड हुई भी शामिल हैं। पुलिस ने कहा कि गैरकानूनी रूप से जमा होने और हथियार रखने के आरोप में 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

नहीं रुक रहे प्रदर्शन

वहीं, इसके पहले चीन की दमनकारी नीतियों के खिलाफ कोरोना वायरस से बेखौफ हांगकांग की जनता लोकतंत्र के समर्थन में फिर से सड़कों पर आई थी। हांगकांग में चीन की ओर से राष्ट्रीय सुरक्षा कानून थोपने की योजना के खिलाफ रविवार को हजारों प्रदर्शनकारियों ने लोकतांत्रिक मूल्यों की हिफाजत के लिए नारेबाजी करते हुए जोरदार विरोध प्रदर्शन किया गया था। इसके बाद हांगकांग पुलिस ने चीन का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पर आंसू गैस के गोले दागे और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वॉटर कैनन का इस्‍तेमाल किया था।

वहीं आलोचकों ने इसे 'एक देश, दो व्यवस्थाओं' की रूपरेखा के खिलाफ बताया था। प्रदर्शन के दौरान काले कपड़े पहने प्रदर्शनकारी मशहूर शॉपिंग डिस्ट्रिक्ट कॉजवे बे में जमा हुए और प्रस्तावित कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। प्रदर्शनकारियों ने 'हांगकांग के साथ एकजुट', 'हांगकांग को आजाद करो' और 'हमारे दौर की क्रांति' जैसे नारे लगाए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.