नई दिल्‍ली, जेएनएन। नए साल ने दस्‍तक दे दी है। साल 2019 के स्‍वागत के लिए लोगों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। कुछ लोग परिवार के साथ नए साल का स्‍वागत किसी खास जगह पर करना पसंद करते हैं। नए साल के स्‍वागत के लिए लोग खूबसूरत जगहों की तलाश करते हैं। अगर आप भी नए साल के स्‍वागत के लिए किसी खूबसूरत जगह की तलाश कर रहे हैं, तो नेशनल ज्‍योग्राफिक ट्रैवलर द्वारा जारी लिस्‍ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है।

नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर ने अपने सर्वश्रेष्ठ ट्रिप 2019 अंक में अगले वर्ष के लिए जरूरी गंतव्यों का खुलासा किया है। इनमें मैक्सिको सिटी से लेकर आयरलैंड का गॉलवे शहर भी है। ये ऐसी जगह हैं, जहां जाने के बाद आप खुद को भूल जाएंगे। इनमें कुछ ऐसी जगह भी शामिल हैं, जिन्‍हें देखकर आपको अपनी आंखों पर विश्‍वास नहीं होगा। कुछ ऐसी जगह भी हैं, जिन्‍हें देखकर आप कह उठेंगे- कुदरत का करिश्‍मा...!

मोंटेनेग्रो: यहां आपको यूरोप की सबसे गहरी घाटी के नजारे, तारा नदी दर्रा, बाल्कन की सबसे बड़ी झील और स्कादर राष्ट्रीय उद्यान देखने को मिलेगा। अगर प्राकृति के मनोहर दृश्‍य आपको लुभाते हैं, तो मोंटेनेग्रो जाकर आप निराश नहीं होंगे।

फैंजिंगशॉन, चीन: नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर ने चीन की फैंजिंगशॉन चोटी पर चढ़ने को 'बादलों के समुद्र के माध्यम से चढ़ना' के रूप में वर्णित किया गया है। यह यूनेस्को के विश्व धरोहर स्थलों में शुमार है। यहां पहुंचकर आपको महसूस होगा कि आप बादलों के बीच खड़े हैं।

डॉर्डोगेन, फ्रांस: इस क्षेत्र को 'परी कथा जगत' के रूप में वर्णित किया जाता है, तो इसके कोई आश्चर्य नहीं है। 12वीं शताब्दी में बसे शर्टो द कास्‍टीनो को देखकर आप दंग रह जाएंगे।

गॉलवे, आयरलैंड: नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर के मुताबिक, गॉलवे 'बड़े विचारों से प्रेरित होने' की जगह है। यहां आकर आपको गजब का अनुभव होगा

इस्ला डी लॉस एस्टाडोस, अर्जेंटीना: इस्ला डी लॉस एस्टाडोस एक द्वीप-व्यापी प्रकृति है, जिसे 'दुनिया का अंत' कहा जाता है। नेशनल ज्योग्राफिक फोटोग्राफर क्रिस्टा रोसो कहते हैं, 'यह दुनिया के कुछ खास स्थानों में से एक है, जहां कोई वास्तव में वैसा महसूस कर सकता है कि शुरुआती खोजकर्ताओं को पहली बार नई भूमि की तलाश में महसूस हुआ होगा।'

बिस्टी/डी-ना-ज़िन वाइल्डनेस, न्यू मैक्सिको: निर्जन रेगिस्तान में छिपी हुई नवाजो राष्ट्र आरक्षण के पूर्वी किनारे पर असली रॉक संरचनाओं की एक प्रकृति-निर्मित गैलरी है। नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर का कहना है कि यह विशाल परिदृश्य देखकर आपको महसूस होगा, 'आप हजारों मील में फैले इस रेगिस्‍तान में एकमात्र जीवित जीव हैं। अगर आप कला से प्रेम करते हैं और एकांत आपको पसंद हैं, तो नए साल की शुरुआत करने के लिए यह अच्‍छी जगह है।

बेलीज: नेशनल ज्योग्राफिक ट्रैवलर का कहना है कि बेलीज पृथ्वी पर सबसे अधिक जैव विविध चट्टानों में से एक है और यह कई दुर्लभ और खतरनाक प्रजातियों का घर है। अगर आप जीव-जंतुओं से प्रेस करते हैं, तो यह आपके लिए बेहतरी जगह है।

मेक्सिको सिटी: संयुक्त राज्य मेक्सिको, सामान्यतः मेक्सिको के रूप में जाना जाता एक देश है जो की उत्तर अमेरिका में स्थित है। यह एक संघीय संवैधानिक गणतंत्र है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका के उत्तर पर सीमा से लगा हुआ हैं। दक्षिण प्रशांत महासागर इसके पश्चिम में, ग्वाटेमाला, बेलीज और कैरेबियन सागर इसके दक्षिण में और मेक्सिको की खाड़ी इसके पूर्व की ओर हैं। मैक्सिकन सिटी अपने स्‍वादिष्‍ट व्‍यंजनों के लिए भी जानी जाती है।

Posted By: Tilak Raj