Move to Jagran APP

अब फोटो बताएगी आपकी सटीक उम्र, एक अध्‍ययन में हुआ खुलासा

वैज्ञानिकों ने आठ हजार लोगों पर इसका परीक्षण किया। इस नई तकनीक से चेहरे के छोटे से हिस्‍से को देखकर उनके सटीक आयु की घोषणा की गई।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 03:50 PM (IST)
अब फोटो बताएगी आपकी सटीक उम्र, एक अध्‍ययन में हुआ खुलासा
अब फोटो बताएगी आपकी सटीक उम्र, एक अध्‍ययन में हुआ खुलासा

नई दिल्‍ली [ एजेंसी ] ।  उम्र छिपाने वाले लोगों के लिए यह खबर अचरज में डाल सकती है। जी हां, अब आप अपनी उम्र नहीं छिपा सकते हैं। शोधकर्ताओं ने एक ऐसी तकनीक का विकास किया है, जिससे आपकी फोटो देखकर उम्र का अंदाजा लगाया जा सकता है। यानी आपके चेहरे को देखकर आपकी सटीक उम्र बताई जा सकती है। दरअसल, इस शोध का मकसद आपकी उम्र और त्‍वचा के बीच अंतर को समझना है। इसके अलावा इसके जरिए शोधकर्ताओं की टीम आपकी जीवन शैली और बढ़ते कॉस्मेटिक के इस्‍तेमाल के प्रभाव का भी अध्‍ययन करते हैं। 

loksabha election banner

वैज्ञानिकों ने आठ हजार लोगों पर इसका परीक्षण किया। इस नई तकनीक से चेहरे के छोटे से हिस्‍से को देखकर उनके सटीक आयु की घोषणा की गई। वैज्ञानिकों का कहना है कि आंख के कोने वाले हिस्‍से से इसका आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है। शोधकर्ताओं की ये टीम एक त्‍वचा केयर करने वाली फर्म 'हाट एआई' से जुड़े हैं। शोधकर्ताओं ने अपने इस प्रयोग के लिए लिए करीब 8000 लोगों की हाई-रिज़ॉल्यूशन वाली तस्‍वीर ली और उम्र की सटीक भविष्‍यवाणी करने में सफल हुए।

शोधकर्ताओं ने अपने अध्‍ययन में पाया कि आंखों के काेने वाले हिस्‍सों से या पलक वाले हिस्‍से से उम्र का सटीक अंदाजा लागा पाना आसान है। शोधकर्ता इस प्रकार की जानकारी का उपयोग आपकी उम्र बढ़ने के प्रभावित कारकों का पता लगाने में करते हैं। इससे वह आपकी जीवन शैली के साथ इस्‍तेमाल में लाई जा रही कॉस्मेटिक का भी परीक्षण करते हैं।

हाट एआई के सीईओ अनास्तासिया जॉर्जिविस्काया का कहना है कि मुझे उम्‍मीद है कि इस नेए शोध से उपभोक्‍ता को अपनी त्वचा की जैविक प्रक्रियाओं को समझना आसान होगा। इससे वह अपने स्‍वास्‍थ्‍य और त्‍वचा की बेहतर देखभाल करने में सक्षम होगा। शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह इस  दिशा में एक कदम है अभी इस क्षेत्र में और काम किया जाना बाकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.